Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

चूड़धार सड़क के लिए 8.58 करोड़ ₹ उपलब्ध करवाने के लिए जताया आभार

News portals -सबकी खबर (संगड़ाह)

पंचायत समिति सगड़ाह के अध्यक्ष मेलाराम शर्मा ने आज शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से उनके सरकारी आवास ओकओबर में भेंट की और मुख्यमंत्री का चूड़धार के चाबधार के लिए सड़क निर्माण हेतु 8 करोड़ 58 लाख रुपए स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया। मेलाराम शर्मा ने बताया कि, सिरमौर जिला की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित शिरगुल अथवा शिव धाम चूड़धार उत्तरी भारत का ऐसा प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल है, जहां हर साल कपाट खुलने के दौरान में विदेश के विभिन्न हिस्सों से लाखों श्रद्धालु व सैलानी आते हैं।

उन्होंने कहा कि, चूड़धार के चाबधार तक के लिए सड़क निर्माण के लिए 8.58 करोड़ की धनराशि स्वीकृत होने से यहां सैलानियों व श्रद्धालुओं का आवागमन सुलभ होगा तथा केवल 10 किलोमीटर की ही दूरी पैदल तय करनी पड़ेगी। उन्होंने सीएम से यह भी आग्रह किया है कि, चूड़धार के मणिमहेश के गौरीकुंड की तर्ज पर एक हेलीपैड भी बनाया जाए, ताकि उम्र दराज, दिव्यांग और चलने में असमर्थ श्रद्धालु भी हेलीकॉप्टर से चूड़धार पहुंचकर शिरगुल देवता के दर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि, पिछली सरकारों के उदासीन रवैए के कारण प्रसिद्ध आस्था स्थल चूड़धार आज तक बेहतर ट्रेकिंग रुट अथवा सड़क सुविधा से वंचित रहा है। उन्होंने कहा कि, पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान लोक निर्माण विभाग के मुख्य संसदीय सचिव रहे स्थानीय कांग्रेस विधायक विनय कुमार ने भी इस धार्मिक स्थल को सड़क से जोड़ने के लिए उस दौरान एक पैसा भी स्वीकृत नहीं कराया। हाल ही मे भाजपा के नैत्रित्व वाली सरकार ने यहां 8 किलोमीटर सड़क के लिए 8 करोड़ 58 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की, तो विधायक महोदय इसका झूठा श्रेय लेने का प्रयास कर रहे हैं। मेलाराम शर्मा ने यहां सड़क निर्माण के लिए 8.58 करोड़ तथा ट्रेकिंग रूट के लिए 3.32 करोड़ का बजट उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

प्रदेश सरकार द्वारा नई मंज़िल, नई राहें योजना के तहत गत वर्ष चूड़धार ट्रेकिंग रूट के लिए 3.32 करोड़ का बजट उपलब्ध करवाया जा चुका है। सड़क व ट्रेकिंग रूट विकसित होने से न केवल चूड़धार पर्यटन की दृष्टि से ही विकसित नहीं होगा, बल्कि क्षेत्र के सैंकड़ों युवाओं को प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार भी मिलेगा। मेलाराम शर्मा ने कहा कि, चूड़धार के रास्ते में चाबधार तक सड़क न होने से सैकड़ों ग्रामीणों को अपने कृषि उत्पाद नौराधार तक लाने के लिए इतना अधिक भा

इसी समस्या को लेकर इस क्षेत्र के दर्जन भर लोग 124 किलोमीटर की पदयात्रा कर अक्तुबर 2018 मे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलने शिमला पंहुचे थे तथा उन्हे मांगपत्र सौंपा था।उन्होंने कहा कि, इस सड़क के निर्माण से चूड़धार घाटी के चाबधार के आस पास बसने वाले ग्रामीणों को उनके घर द्वार तक परिवहन सुविधा उपलब्ध होगी और उनका कृषि उत्पाद सस्ते भाड़े में मुख्य सड़क मार्ग नौहराधार तक पहुंच पाएगा।

मेलाराम शर्मा ने मुख्यमंत्री से शीघ्र उपमंडल संगड़ाह अथवा रेणुकाजी क्षेत्र का प्रवास कार्यक्रम बनाने का आग्रह किया, ताकि क्षेत्र में तैयार पड़ी करोड़ों रुपए की विकास योजनाएं जनता को समर्पित की जा सके और नई विकास योजनाओं के शिलान्यास हो सके।

Read Previous

आगामी ग्राम सभा में जिला के सभी पंचायतों को स्वच्छ बनाने प्रस्ताव करें पारित- सोनाक्षी सिंह तोमर

Read Next

देर रात कालीढांग के समीप फिर हुआ भूस्खलन , 6 घंटे बाद भी नही खुला मार्ग , लोग परेशान

error: Content is protected !!