Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

हिम केयर कार्ड पर मुफ्त में हो रहे है महंगे इलाज

News portals-सबकी खबर (नाहन)

जोड़ प्रत्यारोपण की महंगी सर्जरी अब श्री साई अस्पताल नाहन में हो रही है मुफ्त में। अस्पताल के हड्डी रोग एवं जोड़ प्रत्यारोपण विभाग में हाल ही में हिप (कुल्हा ) रेप्लसेमेन्ट की सर्जरी सफलता पूर्वक की गयी। पौंटा साहिब निवासी 65 वर्षीय शूपी देवी के कूल्हे का जोड़ प्रत्यारोपित किया गया और उसको दर्द से राहत मिली । हिम केयर कार्ड पर यह हिप (कुल्हा ) रेप्लसेमेन्ट की सर्जरी मुफ्त में । एक वर्ष से दर्द से तड़पती शूपी देवी को सर्जेरी के बाद आराम मिला। जिला सिरमौर में श्री साई हॉस्पिटल , नाहन दवारा जोड़ प्रत्यारोपण की सर्जरी हिम केयर , आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत मुफ्त में की जा रही है ।हाल ही में हुई कुल्हा जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी के विषय में जानकारी देते हुए हड्डी रोग विषेशज्ञ डॉ पी ० एस ० एन प्रसाद ने बताया की अस्पताल में हिप (कुल्हा ) रेप्लसेमनेट की सर्जरी की गयी जिसमें मरीज शूपी देवी के दायें कुल्हे में एक वर्ष से दर्द था जिस कारण मरीज को चलने फिरने में , घर के काम काज करने में दिक्कत महसूस हो रही थी। रोगी की हिप(कुल्हा ) रेप्लेस्मेंट की सर्जरी 8 दिसंबर को की गयी|

|पोस्ट ऑपरेटिव केयर में फिजियोथेरेपी की मदद से पेशेंट आज वॉकर के सहारे चलने लगी है। उन्होंने बतया की श्री साई में इस से पहले भी घुटना रेप्लेस्मेंट के कई सफल ऑपरेशन किये गए है, जिसमें सभी पेशेंट बिलकुल ठीक है। श्री साई अस्पताल में पूरी सावधानी से सर्जरी की जाती है ताकि रोगी को कोई इन्फेक्शन का डर न हो। अस्पताल में सभी आधुनिक उपकरण उपलब्ध है। अब सिरमौर वासिओं को हड्डी सम्बंधित किसी भी परेशानी के लिए भटकना नहीं चाहिए। निसंकोच श्री साई अस्पताल में इलाज के लिए पहुँच। हिम केयर , आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत जोड़ प्रत्यारोपण जैसे महंगे उपचार भी अब मुफ्त में हो रहे है। ऐसे में हड्डी रोग से ग्रस्त रोगी को बिना वक़्त गवाये इलाज के लिए श्री साई अस्पताल आना चाहिए।मरीज शूपी देवी ने बताया की एक वर्ष पूर्व घर में काम करते हुए वो पांव फिसलने के कारण टाइल पर गिर गयी थी, जिस कारण उनके दाई तरफ़ की हिप में चोट लगी वो दर्द रहने लगा। उन्होंने बताया की कई जगह ईलाज के बावजूद भी दर्द में कोई रहत नहीं मिल रही थी।

एक साल से घर के काम काज भी करने में मुश्किल आ रही थी। श्री साई अस्पताल में आ कर पहले दवाई पर रखा फिर कुल्हा रिप्लेसमेंट की सलाह दी गयी।शूपी देवी के पति सिया राम ने बताया की एक साल से उन्होंने जिसने जहाँ बोला वहाँ इलाज करवाया मगर कोई आराम नहीं मिला। फिर हमने श्री साई अस्पताल में डॉ पी ० एस ० एन प्रसाद की सलाह पर हिप रिप्लेसमेंट करवाने कर फैसला लिया। बुधवार को सर्जरी हुई और चार दिन बाद वॉकर के सहारे चलने लगी है। श्री साई अस्पताल में हिम केयर कार्ड के अंतर्गत यह ऑपरेशन मुफ्त में हुआ।गौरतलब है की हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ डॉ पी ० एस ० एन प्रसाद श्री साई अस्पताल नाहन के साथ साथ श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेंटर पौंटा साहिब में भी अपनी सेवाएं देते है। हड्डी रोग विशेषज्ञ से जाँच एवं परामर्श के लिए नाहन में 70181 -03200 और पौंटा साहिब में 98161 -73200 पर कॉल करके अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते है।

Read Previous

शिलाई : दो गुटों में खूनी झड़प, दो लोग गंभीर घायल, पुलिस में मामला दर्ज

Read Next

निहाल गढ़ पंचायत मे कोरोना माहमारी के दौरान अनाथ या अर्ध अनाथ हुए बच्चों के लिए विशेष शिविर का आयोजन

error: Content is protected !!