Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

गौ काष्ठ से वातावरण होगा शुद्व व निराश्रित पषुओ की समस्या का होगा समाधान-डॉ0परूथी |

News portals – सबकी खबर (नाहन )

जिला सिरमौर को स्वच्छ बनाने के दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज माता बालासुंदरी गौशाला एवं जैविक प्रशिक्षण केन्द्र में गाय के गोबर से काष्ठ बनाने के लिए गौ काष्ठ मशीन स्थापित की है।
उन्होंने बताया कि मशीन के प्रयोग से बनने वाली काष्ठ ईंधन का काम करेगी जोकि ऊर्जा का एक सस्ता साधन है। इसके प्रयोग करने से कार्बनडाइआक्साईड के स्थान पर ऑक्सीजन पैदा होगी जोकि अपशिष्ट पदार्थ को जैव उत्पाद में बदलने में सहायक होगी और वनों को भी संरक्षण मिलेगा।


उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में यह अपनी तरह का पहला प्रयोग है, जिसका उद्देश्य जिला सिरमौर में निराश्रित पशुओं की संख्या को कम करना है और जिला में बने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि पशुओं के गोबर से काष्ठ बनाकर कमाईं के साधन के रूप में ईस्तेमाल कर सकते है। उन्होंने कहा कि यह प्रयोग जिला सिरमौर के ओद्यौगिक क्षेत्रों में वातावरण को शुद्व करने के लिए कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि गोबर की एक काष्ठ की कीमत पंाच रूपये निर्धारित की गई है जोकि एक सप्ताह के बाद माता बालासुंदरी गौशाला में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी इसका इस्तेमाल सभी महत्वपूर्ण उद्योगों, मोक्षधामर्, इंट के भट्ठे में ईंधन के रूप में इस्तेमाल की जाएगी। उन्होंने बताया कि गाय के गोबर से दीए, गमले व हवन सामग्री बनाने की मशीने भी जल्द स्थापित की जाएगी।


सहायक निदेशक पशुपालन नीरू शबनम ने बताया कि चार दिन पुराने दस किलो गोबर इस्तेमाल से चार काष्ठ बन सकती है जिसमें एक काष्ठ आकार लगभग 2.5 फुट लम्बा व र्2.5 इंच चौडा होगा। उन्होंने पशुपालकों से अपील की है कि वह दुध न देने वाले पशुओं को निराश्रित न छोड़े क्योंकि इनके गोबर और गौ मूत्र से कई प्रकार के उत्पादों का निर्माण कर आजिविका कमाई जा सकती है। उन्होंने स्वंय सहायता समूह व अन्य संस्थाओं से आग्रह किया है कि यदि वे गौ काष्ठ बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है तो वह माता बालासुंदरी गौशाला एवं जैविक प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सम्पर्क कर सकते है।

Read Previous

राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए रवाना हुए बलिंदर |

Read Next

संगड़ाह में हफ्ते से बिजली न होने पर अधिशासी अभियंता कोर्ट में तलब | |

error: Content is protected !!