Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

पांवटा की 38 पंचायत मे जागरूकता फैलाने के लिए उर्जा मंत्री ने दो वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ऊर्जा मंत्री ने किया हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ , जिले में 612 टीमें जांचेंगे घर घर बीमारी

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

जिला सिरमौर के उपमंडल पांवटा साहिब से जिया स्तरीय  हिम सुरक्षा अभियान की शुरुआत प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने की । ।पांवटा साहिब में हिम सुरक्षा अभियान के तहत कोरोना के साथ टीबी के मरीजों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि कोरोना के साथ टीबी मरीजों की भी पहचान हो सके। अभियान में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आयुर्वेदिक विभाग के फार्मासिस्ट घर-घर जाकर रोगियों की जांच करेंगे।  यह अभियान 25 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक चलेगी।  इस दौरान आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और फीमेल हेल्थ वर्कर घर घर जाकर 4 बीमारियों टीबी, कोविड, लेप्रोसी और डायबीटीस हाइपरटेंशन की जांच करेगी। अभियान के तहत जिला मे 612 टीमे घर घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी।

इस मौके पर उर्जा मंत्री ने कहा कि बेहतर प्रबंधन के कारण प्रदेश मे काफी हद तक कोरोना पर सफलता हासिल की थी। एक समय था जब गांव के लोग बाहरी लोगों की पूछताछ करते थे। जैसे जैसे समय बीतता गया सरकार और प्रशासन की और से ढील दी गई तो हम लापरवाह हो गये। आज हम छोटी छोटी बातों का ध्यान नही रखते जिससे आज कोरोना वायरस प्रदेश मे तेजी से फैल रहा है। पिछले तीन माह मे मौत का आंकड़ा 500 से पार हो गया है। हम समय पर उपचार नही लेते। इसलिए आहवान है कि पहले हम अपने आप, परिवार, पड़ोस और गांव को बचायें। शादियों मे लोगों की संख्या बढ़ी, मास्क न लगाना वायरस को फैलने का बड़ा कारण हो गया है। सामुहिक कार्यक्रम मे भी इसका ध्यान नही दे रहे, बाजार मे और शादी मे मास्क नही लगाते। जब तक दवाई न आए लापरवाही बरतना सेहत के साथ खिलवाड़ करना है। इस अभियान मे सभी शामिल हों ताकि यह सफल हो सके। इसके बाद मंत्री ने पांवटा की 38 पंचायत मे जागरूकता फैलाने वाले यूके और एचआर नंबर के दो वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बता दे कि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए हिमाचल सरकार ने रोगियों की पहचान करने के मकसद से ‘हिम सुरक्षा’ अभियान शुरू किया है। सीएम जयराम ठाकुर ने मंगलवार को शिमला के रिज मैदान से इस अभियान का शुभारंभ किया। प्रदेश भर में यह अभियान 27 दिसंबर तक चलेगा। इस अभियान को आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज विभाग, जिला प्रशासन और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से चलाया जाएगा।

अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप आदि रोगों के लिए सभी लक्षणों की घर-घर जाकर जानकारी एकत्र करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों को कोविड नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलाई।

इस मौके पर खाद्य एवं आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, डीसी सिरमौर डाॅ आरके प्रूथी, एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा, एसडीएम पांवटा साहिब एलआर वर्मा, सीएमओ डॉ केके पराशर, डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह, तहसीलदार कपिल तोमर, बीएमओ राजपूर डाॅ अजय देओल, मंडल प्रधान अरविंद गुप्ता, थाना प्रभारी पांवटा साहिब संजय कुमार शर्मा, नप चेयरपर्सन सीमा चौधरी, डाक्टर अमिताभ जैन, डाक्टर केएल भगत आदि भी मौजूद रहे।

Read Previous

हिमाचल में नए बिजली मीटर की सिक्योरिटी राशि कम करने के लिए बिजली बोर्ड ने कोर्ट में याचिका दायर

Read Next

एकादशी के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं ने लगाई रेणुका झील में श्रद्धा की डूबकी

error: Content is protected !!