Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 30, 2024

बहराल पंचायत और सतीवाला में हाथियों के झुंड़ ने मचाया आतंक ,किसनो की गेंहू की फसल को पहुचाया नुकसान |

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब)

पांवटा साहिब के बहराल पंचायत और सतीवाला में हाथियों के झुंड़ से सहमे लोग, स्थानीय किसानों की गेंहू की फसल ओर टीयूबल , पेड़ पौधों को पहुँचाया नुकसान , उक्त पंचायत के लोगो सता रहे हाथियों के झुंड ।

जानकारी के अनुसार शनिवार को पांवटा साहिब के अंतर्गत आने वाली पंचायत बेहराल क्षेत्र व गांव सत्तीवाला में हाथियों के झुंड ने आंतक मचाया है । वही स्थानीय किसानों की गेंहू की फसल ओर खेत मे बने टीयूबल को नुकसान पहुँचाया । स्थानीय लोग अमरजीत सिंह ,मदन लाल, प्रदीप इकबाल, रमन पंवार ने बताया कि बीती रात को चार हाथियों के झुंड ने उनकी फसलों ओर टीयूबल को नुकसान पहुचाया है । उन्होंने बताया कि जब वह रविवार को अपने खेत पर काम करने के लिए गए तो देखा कि हाथियों ने उनके 10 बीघा गेंहू को नष्ट की है वही खेत मे बने टीयूबल को भी झुंड ने तोड़ है ।  

जिसकी सूचना पांवटा वन विभाग को दे दी है वही स्थानीय लोगो ने बताया कि चार हाथियों का झुन रात को गांव की ओर आता है जिसके कारण बेहराल पंचायत ओर सतीवाला गांव के लोग सहमे हुए है । उक्त किसानों ने बताया कि हमारे खेतो में टीयूबल ओर घर के ऊपर बिजली की खुली तारे होती जिसकी चपेट में हाथी कभी आ सकते है ऐसे में वन विभाग किसानों ने आग्रह किया है हाथियों के झुन को यहां से खदेड़ा जाए ताकि गांव में कोई और नुकसान न हो सके और किसानों ने कहा कि यदि रात को हाथी बिजी की तारो की चपेट में आता है तो इसका दोष किसानों नही देना । उक्त किसानों ने वन विभाग से कहा कि वह उनके सहयोग के लिए हमेशा साथ खड़े है । विभाग को उनकी ओर कोई भी आवश्यकता पड़ती है तो वह तत पर रहेंगे ।

उधर, पांवटा वन विभाग के डीएफओ कुणाल अंग्रेशि ने बताया यदि कहि भी हाथी द्वारा कोई नुकसान या आबादी वाले क्षेत्र में दिखाई दे तो वह दूरभाष के माध्यम से वन मंडल मे तुरंत इसकी सूचना दें। वही किसानों को इससे बचने के लिए कृषि विभाग से संपर्क कर सोलर फेंसिंग करने का प्रयत्न करें। इसके साथ किसानों को ड्रम ओर पटाखों कि सहायता से हाथियों को भगाने में सहयोग करे |

Read Previous

समाज सेवी ने जरूरत मंद लोगो को बांटा राशन ।

Read Next

3636 युवाओं में से 655 गबरू ही पास कर पाए ग्राउंड टेस्ट, लोगों के किए प्रबंध सेना ने भी सराहे |

error: Content is protected !!