Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 13, 2024

अगले माह तैयार हो जाएगा विद्युत सबस्टेशन संगड़ाह /सवा दो साल पहले हुआ था पांच करोड़ की परियोजना शिलान्यास।

न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर(संगड़ाह)


उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह में 33 केवी विधुत सब स्टेशन संगड़ाह का कार्य प्रगति पर है जो कि अगले माह तक पूरा कर हो जाएगा। इस विधुत सबस्टेशन के बनाने से क्षेत्र को मिलेगा लाभ । जानकारी के अनुसार इस विधुत सबस्टेशन का पहली अप्रैल, 2017 को शिलान्यास होने के बावजूद सवा दो साल से लंबित 33 केवी विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण कार्य विभाग के अनुसार अगले माह तक पूरा कर हो जाएगा।

पांच करोड़ की उक्त परियोजना की लाइनें बिछाने व स्विचयार्ड का काम विभाग के संबंधित अधिकारियों के अनुसार 70 फीसदी से अधिक हो चुका है। विभाग अथवा ठेकेदार की लापरवाही तथा जमीन संबंधी अड़चनों के चलते लंबित इस प्रोजेक्ट की निर्धारित निर्माण अवधि 31, मार्च, 2019 को समाप्त हो चुकी है तथा अब ठेकेदार को आगामी सितंबर माह तक उक्त निर्माण कार्य पूरा करने का समय दिया गया है। गत वर्ष 19, नवंबर को एसवीएम व स्थानीय व्यापार मंडल के सदस्यों तथा पंचायत पदाधिकारियों द्वारा मिनी सचिवालय संगड़ाह के उद्घाटन के दौरान इस बारे मुख्यमंत्री को शिकायत पत्र सौंपा जा चुका है।

विभाग के संबंधित अधिकारियों के अनुसार कुल 19 किलोमीटर 33 केवी लाइन में से 11 किलोमीटर लाइन बिछाई जा चुकी है, जबकि पांच किलोमीटर 11 केवी लाइन का काम पूरा किया जा चुका है। गांव मंडोली व उंगर-कांडो में स्थानीय ग्रामीणों के जमीन संबंधी विवाद सुलझाए जा चुके हैं तथा निर्माण कार्य प्रगति पर है। ठेकेदार को एक माह में स्विचयार्ड अथवा सबस्टेशन का सिविल वर्क भी पूरा करने के निर्देश दिए गए है। ठेकेदार के अनुसार कुछ निर्माण सामग्री देरी से पहुंचने तथा दो जगह जमीनी विवाद के चलते निर्माण में देरी हुई तथा अब कार्य अंतिम दौर में है।

विभाग के अनुसार ठेकेदार को अगले माह तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, हालांकि इसे चालू करने में कुछ दिन और लग सकते हैं। पांच करोड़ सात लाख की इस परियोजना के तहत 3 करोड़ 9 लाख से जहां 3.15 एमवीए का ट्रांसफार्मर अथवा सबस्टेशन लगाया जाना है, वहीं लगभग 173 लाख की लागत से 33 केवी लाइन तथा 25 लाख की लागत से 11 केवी लाइन बिछाई जानी है। चाढ़ना सबस्टेशन से भी संगड़ाह तक 12 किलोमीटर 33केवी लाइन बिछाए जाने का कार्य शुरू नही किया गया है। विगत डेढ़ दशक से इलाके में आए दिन अघोषित पावर कट लगने तथा क्षेत्र में विद्युत कर्मियों के करीब आधे पद खाली होने के चलते पिछले दो विधानसभा चुनाव में यहां विद्युत सब स्टेशन व सहायक अभियंता कार्यालय खोलने की लंबित मांग मुख्य मुद्दा रही है।

वर्तमान में विकास खंड संगडाह की 41 पंचायतों को चाढ़ना, ददाहू व पनोग से विद्युत आपूर्ति मुहईया करवाई जा रही है तथा तीनों सबस्टेशन 25 से 50 किलोमीटर दूर होने के चलते यहां बिजली की समस्या बरकरार है। बिजली न होने पर संगडाह मे मौजूद उपमंडल स्तर के विभिन्न कार्यालयों मे जनरेटर न होने के कारण सरकारी काम-काज भी बाधित रहता है।

भाजपा रेणुकाजी मंडल अध्यक्ष प्रताप तोमर ने कहा कि, सबस्टेशन का निर्माण अगले माह तक पूरा किए जाने को लेकर विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारियों से बात की जा चुकी है तथा जमीन संबंधी विवाद भी लगभग सुलझ चुके है। उन्होंने कहा कि, आगामी सितंबर माह में विद्युत सबस्टेशन व पौने छह करोड़ के संगड़ाह अस्पताल भवन के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री से समय लिया जाएगा। विभाग के अधीक्षण अभियंता नाहन एमके उप्रेती के अनुसार संगड़ाह में विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा ठेकेदार को दो माह में काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इस परियोजना से संगड़ाह व आसपास की 22000 के करीब आबादी लाभान्वित होगी।

Read Previous

स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों के कारण ही आज हम आजाद हैं –विरेन्द्र सिंह चौहान ।

Read Next

बारिश से राजकीय उच्च पाठशाला डुंगी की सुरक्षा दीवार गिरने से लिंक रोड हुआ बन्द ।

error: Content is protected !!