Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

तेज हवा,बारिश,अंधड़ से किसानो की गेहूं की फसल खराब,किसानों की चिंताएं बढी

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

हिमाचल प्रदेश में मोसम विभाग के अनुसार प्रदेश भर में अंधड़, बारिश का अलर्ट जारी किया गया है | जिसके चलते मोसम  मिजाज पांवटा क्षेत्र के किसानों पर भारी पड़ गया है। बीती रात और शनिवार रात को  उपमंडल पांवटा साहिब के कई क्षेत्रों में खेतों में पड़ी गेहूं की फसल खराब हो गई। इससे किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। अचानक बारिश के साथ आए अंधड़ से खेतों में कटी फसल को काफी नुकसान हुआ। गेहूं की फसल तेज हवाओं के चलते बिखर गई।


गोरतलब हो की  पांवटा क्षेत्र में गेहूं की फसल पककर तैयार है। इन दिनों फसल को काटने का काम जोरों से चला है। फसल को काटने के बाद खेतों में ही रखा था लेकिन रात को मौसम ने अचानक करवट बदली। रात करीब 10 बजे के आसपास क्षेत्र में भारी बारिश के साथ अंधड़ ने गेहूं को काफी नुकसान पहुंचाया। पांवटा-दून के क्षेत्र के सिंचित गांव भंगानी, फूलपुर, शिवपुर, नवादा, मुगलांवाला, करतारपुर, अजौली, सूरजपुर, रामपुर घाट, बरोटीवाला, सूरतगढ़, खोडोवाला, श्यामपुर, गुरुवाला, बांगरण, मानपुर देवड़ा आदि ग्रामीण इलाकों में शुक्रवार और शनिवार की शाम को  मौसम ने तबाही मचाई। इससे खेतों में खड़ी और कटी हुई गेहूं की करीब 25-30 फीसदी फसल खराब हो गई।
ग्रामीण किसान अभिषेक ,आलमगीर, शहिद अली, नसीम,इनाम अली, फकरु दीन,सोनू, तोसिब, सलीम,  मोहबत अली ,गुरनाम, सिंह, राकेश कुमार, पृथ्वी सिंह, पंकज, सुग्रीव, दिनेश कुमार, जयपाल, शशिपाल आदि ने बताया कि जहां एक तरफ देश के किसानों को बेमौसमी बारिश और तेज हवाएं चलने से फसल को नुकसान हुआ है वहीं दूसरी तरफ देश में लगे 3 मई तक के लॉकडाउन के कारण किसानों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना का प्रकोप उस समय अधिक तूल पकड़ रहा है जब किसानों की रबी फसल पककर तैयार हो चुकी है।

इस लॉकडाउन में सरकार एक तरफ कह रही है कि देश के पालनहार को कृषि कार्य करने के लिए छूट है, वहीं दूसरी तरफ सरकारें नए-नए नियम लागू कर रही हैं। इससे किसानों की परेशानी और बढ़ रही है। उधर, जिला कृषि उपनिदेशक डॉ. राजेश कौशिक और खंड कृषि प्रचार-प्रसार प्रभारी रश्मि भटनागर ने कहा कि फसल पूरी तरह से पक चुकी है। गेहूं की खरीद भी शुरू हो गई है, लेकिन शुक्रवार और शनिवार की  रात को हुई बारिश से खेतों में कटी फसल को थोड़ा नुकसान हुआ है। आगे एक दो दिन थ्रेशिंग भी नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि इस बारिश से किसानों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ।

 

Read Previous

नवयुवक मंडल एकता की जंग” का सरहानीय कार्य,जंगली जीव जंतुओं के लिए बनाया तालाब

Read Next

देशभर में संक्रमितों की संख्या 15712 हुई, अब तक 507 की मौत

error: Content is protected !!