Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 1, 2024

बनकला में आयोजित राष्ट्रिय सेवा योजना के तहत डॉ मैथिली शेखर को किया गया आमंत्रित

News portals-सबकी खबर(नाहन)

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाल , बनकला में एन एस एस यूनिट द्वारा आयोजित राष्ट्रिय सेवा योजना के तहत आयोजित कैंप में श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर , नाहन के मानसिक रोग विभाग की मनोरोग विशेषज्ञ डॉ मैथिली शेखर को छात्र छात्रों के साथ चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया गया। इस शिविर में मनोरोग विशेषज्ञ डॉ मैथिली शेखर ने छात्रों को कोविड की तीसरे वेरिएंट ओमी कॉर्न के विषय में जानकारी दी। साथ ही छात्र छात्रों को किशोरावस्था , ब्लड के प्रकार और मानसिक स्वास्थ्य के विषय में जागरूक किया गया।

पाठशाला द्वारा आयोजित एन एस एस कैंप में बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. मैथिली शेखर को दोबारा आमंत्रित किया गया है। इस से पहले भी बनकला स्कूल में मानसिक स्वास्थ्य पर शिविर में डॉ. मैथिली शेखर को बुलाया गया था। शिविर में 59 प्रतिभागियों ने भाग लिया साथ ही प्रिंसिपल चमन लाल एवं स्टाफ भी उपस्थित रहे।डॉ. मैथिली शेखर ने बच्चो को मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के गुर सिखाये। उन्होंने ने बताया की बच्चे देश का भविष्य है और आज के प्रतियोगिता भरे समय में बच्चों पर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बहुत दवाब रहता है।

जिस कारण बच्चों को बहुत सी मानसिक परेशानियों से जूझना पड़ता है। मानसिक रोग जैसे चिड़चिड़ापन , भय , स्ट्रेस , अकेलापन आदि रोगों से बच्चे जाने अनजाने पीड़ित रहते है। ऐसे में बच्चो पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चों को कुछ भी छुपाना नहीं चाहिए। खुल कर अपने शिक्षकों या अभिभावकों से बातचीत करनी चाहिए। अपनी परेशानिओं के प्रति सजग रहते हुए खुल कर सामने आ कर बात करनी चाहिए। इस के साथ डॉ. मैथिली शेखर ने कोविड की तीसरी लहर के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बच्चो को कोविड के प्रति जागरूक रहना और लापरवाही न बरतने की सलाह दी।

Read Previous

एचआरटीसी बस के चालक को बोलेरो सवार तीन युवकों ने पीटा

Read Next

लोक मित्र केन्द्र संचालक आधार कार्ड बनाने की सेवा देने के लिए 31 दिसम्बर तक करें आवेदन

error: Content is protected !!