Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

समाज के हर वर्ग को समानता का अधिकार दिलाने में डॉक्टर अंबेडकर की रही अहम भूमिका – सुखराम चौधरी

News portals-सबकी खबर (नाहन ) केलाश चौहान 

समाज के हर वर्ग को समानता का अधिकार दिलाने में भारत रतन संविधान निर्माता बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की अहम भूमिका रही है। यह वाक्य ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने आज पावंटा विधानसभा क्षेत्र के अंबोया में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में कहीं।


उन्होंने बताया कि स्वतंत्र भारत के संविधान के शिल्पकार, दलितों के मसीहा व समाज सुधारक डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने डॉ अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर तथा पुष्पांजलि अर्पित कर लोगों को जातीय भेदभाव को समाज से समाप्त करने की अपील की। उन्होंने बताया कि आज वर्तमान सरकार समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बिजली, सड़क की सुविधा मुहैया करवाना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।


उन्होंने बताया कि आज कोरोना महामारी फिर से विकराल रूप धारण कर रही है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में अभी लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं है अगर कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ते रहे तो सरकार लॉकडाउन लगाने पर भी विचार कर सकती है। उन्होंने लोगों से कोरोना महामारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करने की अपील की।  उन्होंने सभी पंचायत के सदस्यों व प्रतिनिधियों को अपनी पंचायत के लोगों को इस महामारी के बारे में जागरूक करने की अपील भी की।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जल्द ही आंज भोज क्षेत्र की सभी 11 पंचायतों में पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों की संयुक्त बैठक कर सभी छोटी-बड़ी समस्याओं को एक छत के नीचे सुलझाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंज भोज क्षेत्र की सभी महिला मंडलों को जल्द ही 21-21 हजार रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयास से उच्चतम न्यायालय से पावंटा साहिब की 23 सड़कों के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस प्राप्त किया गया है तथा इस सफलता का श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है। उन्होंने कहा कि आंज भोज का कोई भी क्षेत्र सड़क से अछूता नहीं रहेगा जिसके लिए संबंधित पंचायत को अपनी ग्राम सभा से सड़कों के लिए प्रस्ताव पारित कर लाना होगा और इस क्षेत्र में सभी पंचायतों को सड़क से जोड़ना उनकी प्राथमिकता रहेगी।


उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बर्फबारी और बारिश ना होने के कारण हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में 50 प्रतिशत कम बिजली उत्पादन हुआ है फिर भी प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि किसी भी क्षेत्र में बिजली के कट नहीं लगेंगे। बिजली की कमी को पूरा करने के लिए बाहरी राज्यों से बिजली खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में हर दूसरे महीने बिजली के बिल दिए जाएंगे जबकि शहरी क्षेत्र में हर महीने बिजली के बिल दिए जाएंगे ताकि लोगों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ ना पड़े। उन्होंने कहा कि नघेता में शीघ्र ही 11 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले 33 केवी बिजली का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, लोगों की सुविधा के लिए गोरखूवाला में आईपीएच सबडिवीजन भी खोला गया है और अंबोया में निर्माणाधीन पुल का कार्य भी जल्द पूरा किया जाएगा।


इस अवसर पर उन्होंने अंबोया पंचायत को सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए ₹3.5 लाख देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर टापी ग्राम की नीमा देवी, नैना देवी, कमला देवी, राम लाल, सरोज, रंगी राम सहित कई लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ऊर्जा मंत्री के समक्ष ग्रहण की। इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष राजेश कुमार, बीडीसी सदस्य नीमा, पूर्व बीडीसी सदस्य शिवानी शर्मा और बनौर पंचायत के प्रधान कांशी राम, डांडा पंचायत के प्रधान देवराज चैहान, उप प्रधान राजेंद्र सिंह अंबोया ग्राम पंचायत के ग्राम वासी उपस्थित रहे।

Read Previous

सैनधार के सुनील मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता पर पीआरसीसी पनार का कब्ज़ा

Read Next

गिरिपार में आगज़नी से प्रभावित हुई फ़सलो की जगह का ऊर्जा मंत्री ने किया निरक्षण

error: Content is protected !!