Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

कारगिल विजय दिवस पर नाहन में आयोजित किया जिला स्तरीय कार्यक्रम, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

News portals – सबकी खबर ( नाहन )

कारगिल विजय दिवस की 23वीं सालगिरह के अवसर पर आज जिला प्रशासन की ओर से आज एसएफडीए हॉल नाहन में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  पावंटा साहिब के ग्राम पंचायत दोहियोवाला  के निवासी शहीद सैनिक कुलविंदर सिंह की वीरांगना मेलो देवी ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में रिटायर वाइस एयर मार्शल केके सांगड ने विशेष अतिथि के रुप में भाग लिया। कार्यक्रम से पूर्व नाहन के शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर रामकुमार कुमार गौतम ने कारगिल विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ पर उपस्थित लोगों को राष्ट्र भक्ति की शपथ दिलाई और कहा कि अमर शहीद किसी क्षेत्र, जाति अथवा धर्म विशेष के नहीं बल्कि पूरे देश के गौरव होते हैं। ऐसे में अमर शहीदों की गौरव गाथा हमारी युवा शक्ति में पूरे उमंग के साथ देशभक्ति का जज्बा पैदा करती है।

वीर सैनिकों की कुर्बानी की बदौलत आज का दिन देश के सैन्य इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। पूरे देश को अपने सैनिकों पर नाज है। युवा पीढ़ी को अपने वीर शहीदों के बलिदान से देशभक्ति की प्रेरणा लेनी चाहिए। यह धरा वीर सैनिकों की भूमि है,जब भी देश पर संकट आया, यहां के वीरों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अदम्य साहस का परिचय देते हुए बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला के 2 सपूतों ने कारगिल युद्ध में मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। उनका बलिदान जिलावासियों को गर्व और गौरव की अनुभूति का अहसास कराने का अवसर प्रदान करता है।

इस अवसर प्रशासन की ओर से वीर नारी मेलो देवी को सम्मानित किया गया इसके उपरांत कारगिल युद्ध में भाग लेने वाले सैनिको जिसमें उपनिदेशक सैनिक कल्याण मेजर दीपक धवन, सूबेदार मुकेश, हवलदार अनिल जोशी, हवलदार यशवंत सिंह, नायक अश्विनी कुमार, नायक अशोक कुमार, हवलदार सचिन कुमार, हवलदार अनिल कुमार, हवलदार बलविंदर सिंह, नायक प्रवीण कुमार, सूबेदार वीरेंद्र सिंह, आउंरी कैप्टन निखिल गुरुंग, नायक राजीव कपूर, नायक विमल, हवलदार सुरेश कुमार, ऑनरी कैप्टन जीतराम शर्मा, हवलदार खेमराज को कारगिल युद्ध में उनकी बहादुरी के लिए स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर हिमालयन कॉलेज कालाम्ब की छात्राओं ने वंदे मातरम की प्रस्तुति दी। इसके उपरांत डाइट नाहन के प्रशिक्षुओं ने देशभक्ति पर आधारित समूह गान व  देश भक्ति पर ही आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की। इसके अतिरिक्त राजकीय नर्सिंग कॉलेज नाहन की छात्राओं ने सुंदर राष्ट्रीय गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया और  पद्मावती नर्सिंग कॉलेज की छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति पर आधारित समूह गान प्रस्तुत किया। इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने कारगिल विजय दिवस पर डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। उपनिदेशक सैनिक कल्याण मेजर दीपक धवन ने कारगिल युद्ध के दौरान अपने अनुभव सांझा किया।इस अवसर पर नाहन की समाज सेवी कुंजना सिंह ने शहीद के परिवार को 32 हजार रूपए का एफडी राशि भेंट की।इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल, अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार, सहायक आयुक्त घनश्याम दास, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता व जिला पंचायत अधिकारी अंकित डोगरा उपस्थित रहें।

Read Previous

मंकीपॉक्स पीड़ित दिल्ली से लोटा था वापिस ,मनाली में ठहरने की लोकेशन अभी नहीं मिली

Read Next

हिमाचल प्रदेश के 52 वीर जवानों ने पाई थी कारगिल युद्ध में शहादत

error: Content is protected !!