Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

पंचायत चुनाव के नामांकन से पूर्व सिरमौर जिले में पंचायतों के निर्विरोध चुने जाने का सिलसिला जारी

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में पंचायतों के निर्विरोध चुने जाने का सिलसिला जारी है। सोमवार को सिरमौर जिले में चार पंचायतों के प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए। ग्राम पंचायत लानाचेता में प्रधान सहित उपप्रधान और पंच निर्विरोध चुने गए हैं। रेणुका विधानसभा क्षेत्र की लानाचेता पंचायत में दो हजार से अधिक मतदाता हैं।

पनोग में चौथी बार निर्विरोध चुनी पंचायत
शिलाई क्षेत्र की पनोग पंचायत में ग्रामीणों की खुमली (आमसभा) में पूरी पंचायतों का निर्विरोध चयन हुआ। नैनीधार में भी ग्रामीणों ने बैठक कर सर्वसम्मति से पंचायत प्रतिनिधि चुने। जबकि शखोली में भी बिना मतदान के पंचायत का गठन किया गया। शिलाई की ग्राम पंचायत पनोग के ग्रामीणों ने चौथी बार निर्विरोध पंचायत प्रतिनिधि चुनकर समाज को बेहतरीन संदेश दिया है।

इससे पहले लगातार तीन बार यहां सर्वसम्मति से ही पंचायत का चयन हुआ है। ग्राम पंचायत पनोग में आम सभा के माध्यम से सत्या देवी को प्रधान व सुरेश पोजटा को निर्विरोध उपप्रधान चुना गया है। इसके अतिरिक्त खंड की शखोली पंचायत भी निर्विरोध चयनित हुई है। शंखोली पंचायत में प्रधान रीना देवी व उपप्रधान गोविंद शर्मा को चुना गया है।

इससे पहले खंड की चार अन्य पंचायतें कोटीबोच, धारवा, नैनीधार, बॉबल निर्विरोध चुनी जा चुकी हैं। वर्तमान में खंड की 6 पंचायतों को निर्विरोध चुन लिया गया है जबकि अन्य कई पंचातों में निर्विरोध निर्वाचन के प्रयास जारी है। इधर, नैनीधार में भी आम सहमति से ही पंचायत प्रतिनिधि चुने गए। यहां प्रधान जगत ठाकुर और उपप्रधान संत राम बनाए गए।

वही पंचायत के मौजिज लोगों ने बैठक कर प्रधान पद के लिए रीना देवी के नाम पर सहमति बनाई। चंद्रस्वरूप को उपप्रधान चुना गया। वार्ड एक से ललिता, दो से दयाराम, चार से ममता, सात से अनूप को पंच चुना गया। बाकी वार्ड सदस्यों को भी निर्विरोध चुनने के लिए बैठक में सहमति बनाने का दौर जारी है।

पूर्व प्रधान दलीप सिंह चौहान, राजेंद्र सिंह, सुनील कुमार, पृथ्वीराज चौहान, वरिष्ठ नागरिक तपेंद्र सिंह, सेवकराम, सुरजीत सिंह तोमर, लोकेंद्र चौहान, नरेंद्र ठाकुर व सतपाल चौहान आदि ने बताया कि आमसभा में दावेदार रंजना तोमर, दीपिका चौहान व हेमंती देवी ने रीना देवी को समर्थन दिया।
पंचायत के विकास को परस्पर मेलमिलाप बनाने के उद्देश्य से मिनी संसद का चुनाव निर्विरोध करने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि इसी पंचायत से कांग्रेस समर्थित डीडीसी उम्मीदवार पृथ्वीराज भी मैदान में हैं। निर्विरोध पंचायत होने पर यह भी आंकलन लगाया जा रहा है कि पृथ्वीराज को इसका सीधा फायदा गांव की एकजुटता से मिल सकता है।

 

 

Read Previous

सभी विधायक अपने अपने विधानसभा क्षेत्र के रिपोर्ट कार्ड लेकर जनता के बीच जाएंगे : अविनाश राय खन्ना

Read Next

कोरोना काल में प्रदेश में मास्क न पहनने पर 42 हजार 296 चालान किए ,वसूला 2.12 करोड़ रुपये जुर्माना

error: Content is protected !!