Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

अवैध व अवैज्ञानिक खनन की शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर की

News portals-सबकी खबे (संगड़ाह )

उपमंडल संगड़ाह के अंतर्गत चल रही चूना खदानों पर हो रहे अवैज्ञानिक खनन से पर्यावरण को लगातार खतरा पैदा हो रहा है। इस संदर्भ में मंडोली निवासी जोगिंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने क्षेत्र में चला रहे चूना खदान मालिकों पर अवैज्ञानिक तरीके से खनन करने के आरोप लगाए।

शिकायत नंबर जारी करते हुए यहां जारी बयान में उन्होंने कहा कि, चूना खनन से केवल आधा दर्जन खान मालिक अथवा उद्योगपति मोटी कमाई कर रहे हैं, जबकि छलनी हो रहे पहाड़ व प्रदूषण से क्षेत्र के हजारों लोगों व पशुओं के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। खनन कार्य से उड़ रही धूल जहां एक और लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रही है, वहीं पर यह धूल पशु चारे पर बैठने के कारण उससे आए दिन पशु बीमार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि, 33केवी सबस्टेशन संगड़ाह के साथ मौजूद गुप्ता माइन मंडोली से निकल रहे ट्रक व यहां होने वाली ब्लास्टिंग से माध्यमिक विद्यालय मंडोली के छात्रों व अध्यापकों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है तथा पढ़ाई भी बाधित हो रही है।

खान मालिकों से स्कूल के ऊपर से निकल रहे माइनिंग रोड पर हर रोज पानी का छिड़काव करने की कई बार अपील की गई, मगर उनके कान पर जूं तक नहीं रेंगती है। उन्होंने खान मालिकों तथा विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि, यदि ऐसे ही नियमो की अवहेलना हुई, तो कड़े कदम उठाए जाएंगे। संबंधित माइनिंग गार्ड लाल सिंह ने बताया कि, वह मंडोली माइन का दौरा कर चुके हैं तथा खान मालिक को स्कूल के साथ निकलने वाले रोड पर नियमानुसार पानी का छिड़काव करने को कहा जा चुका हैं। उन्होंने कहा कि, संबंधित नियमों अवहेलना करने वाले खान मालिकों के खिलाफ विभाग द्वारा नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाती है।

Read Previous

जल शक्ति विभाग द्वारा आयोजित की गई पंचायत प्रतिनिधियों के लिए कार्यशाला

Read Next

जानिए हिमाचल को कितने नए एचएएस और बीडीओ मिले

error: Content is protected !!