Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 30, 2024

संगड़ाह अस्पताल के बाहर प्रसव प्रकरण की जांच करने पहुंचे सीएमओ,स्टाफ के बयान दर्ज किए |

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

बीते दिनों में अस्पताल के बाहर हुए महिला के प्रसव संबंधी मामले की जांच के लिए सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ केके पराशर संगड़ाह पंहुचे। इस दौरान उन्होंने उक्त प्रकरण अथवा लापरवाही को लेकर स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों के बयान भी लिए। अस्पताल के सीसीटीवी कैमरों फुटेज से भी मामले की तहकीकात की जा रही।

सीएमओ डॉ पराशर ने संगड़ाह से एमसीएच नाहन के लिए तीन घंटे का समय लगने के चलते निकट भविष्य में प्रसव प्रक्रिया शुरू होने के दौरान सामान्य डिलिवरी केस को रेफर करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान स्थानीय स्वास्थ्य कर्मी पूजा व रेखा तथा डॉक्टर विकास ने लापरवाही की बात से इनकार किया गया। उन्होंने कहा कि, बाहर प्रसव होने के बाद महिला को स्टैचर से वार्ड में लाया गया तथा दो दिन जच्चा-बच्चा को यहां दाखिल रखा गया। इस दौरान स्थानीय चिकित्सकों द्वारा बिना छुट्टी स्विकृत करवाए कईं दिनों ड्युटी की आफ द रिकार्ड एडजस्टमेंट के मामले पर भी चर्चा हुई। सीएमओ ने स्थानीय डॉक्टरों को भविष्य में छुट्टी लिए बिना ड्युटी से लगातार आफ न रहने तथा सीएचसी परिसर में सफाई रखने को भी कहा। बता दे  कि, मीडिया द्वारा मामला उठाए जाने के बाद प्रसव के दौरान रैफर न किए जाने अथवा बाहर जाने को कहे जाने के बाद विभाग द्वारा यह जांच करवाई गई। सोमवार जांच के दौरान बीएमओ सहित आधा दर्जन स्वास्थय कर्मी छुट्टी पर बताए गए तथा मौजूदा कर्मियों ने स्टाफ की भारी कमी की बात भी सीएमओ से कही।

दरअसल , उपमंडल मुख्यालय पर मौजूद संगड़ाह अस्पताल में शनिवार को डॉक्टर द्वारा प्रसव से ठीक पहले एक महिला को रेफर किए जाने अथवा निकलने को कहे जाने के चलते उसकी डिलीवरी अस्पताल की सीढ़ियों पर खुले आसमान के नीचे हुई थी। अस्पताल से मात्र दो किलोमीटर दूर स्थित गांव पावरा की 23 वर्षीय मीरा देवी पत्नी बलदेव सिंह को 108 एंबुलेंस से यहां लाया गया था। पैदल सीढ़ियां चढ़ने के दौरान डिलिवरी हो गई थी। महिला के पति बलदेव, सास दुर्गा देवी व ससुर मेला राम आदि ने प्रसव प्रक्रिया शुरू होने के दौरान हुई बड़ी लापरवाही पर नाराजगी जताई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ केके पराशर ने कहा कि, उक्त मामले में निष्पक्ष जांच की जा रही है।

Read Previous

रक्षामंत्री ने लोगों से सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले लोगों की मदद करने की अपील की |

Read Next

संगड़ाह में भारी बारिश के चलते घंटों गुल रही बिजली |

error: Content is protected !!