Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 14, 2024

प्रदेश में बडे़ पैमाने पर निवेश करने के लिए मुख्यमंत्री के प्रयास अतुलनीय -बलदेव तोमर

न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर

हिप्र राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने शनिवार को यहां जारी वक्तव्य में कहा है कि हिमाचल प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा किए जा रहे भगीरथी प्रयास निकट भविष्य में राज्य के लोगों के लिए कारगर सिद्ध होगें जिनमें जहां प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को घरद्वार पर रोजगार व स्वरोगार के अवसर सृजित होगें वहीं पर प्रदेश का अतुलनीय विकास संभव होगा । उन्होने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को इस अतुलनीय कार्य को आगे बढ़ाने के लिए बधाई दी है ।


बलदेव तोमर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा विदेश में जाकर राज्य में निवेश करने के लिए विभिन्न देशों और मल्टी नेशनल कंपनियों के मालिकों के साथ बैठकें की और उन्हें हिमाचल प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया गया ।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में यूएई और दुबई को प्रवास के दौरान प्रदेश में निवेश करने लिए आगामी नवंबर माह में होने वाली ग्लोबल इनवेस्टर मीट में भाग लेने के लिए उद्यमियों को स्वंय आमंत्रित किया गया । मुख्यमंत्री द्वारा यूएई और दुबई में रोड शो भी किए गए ।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का ध्येय हिमाचल प्रदेश को भारत का एक प्रमुख निवेश गंतव्य बनाना है। उन्होंने कहा कि राज्य सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों के विकास के लिए व्यापार सांझेदारियों पर विशेष बल दे रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में व्यापार में सुगमता को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है, जो राज्य को भारत सरकार द्वारा दी गई बेहतर रैंकिंग से जाहिर होती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल व्यापार में सुगमता सुधारों के लिए राष्ट्र में अब शीर्ष राज्यों में आता है।


बलदेव तोमर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक नीति के तहत आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान कर रही है और सरकार ने इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए हाल ही में अपनी उद्योग नीतियों में संशोधन किए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन, आयूष, आई.टी एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स और जल विद्युत आदि क्षेत्रों में निवेश को व्यापक बढ़ावा देने के लिए और भी उदार नीतियों के साथ आगे आ रही है जिसका श्रेय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है । उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा धर्मशाला में आयोजित होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर मीट-2019 का हिस्सा बनने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं विदेश और देश की नामी कंपनियों के साथ बैठक करके उन्हें आमंत्रित किया गया जोकि प्रदेश के लोगों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है । उन्होने कहा कि ग्लोबल इंवेस्टर मीट में पर्यटन, आयूष और वैलनेस, विनिर्माण, फार्मास्युटिकल, रियल इस्टेट, जल विद्युत, एग्रो और खाद्य प्रसंस्करण जैसे मुख्य क्षेत्रों पर प्रदेश सरकार ध्यान केन्द्रित करेगी।


बलदेव तोमर ने कहा कि यह गौरव का विषय है कि देश की प्रतिष्ठित कंपनियों टाटा, महेंन्द्रा ग्रुप, रिलांयस और गोदरेज इत्यादि द्वारा प्रदेश में निवेश करने पर अपनी सहमति जताई गई है जिससे प्रदेश में निवेश होने से लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होगें । उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश को भारत के फल राज्य के रूप में जाना जाता है जहां सेब, प्लम, खुमानी, कीवी, अखरोट और नाशपाती आदि फलों को काफी उत्पादन किया जाता है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री प्रयासों से प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण और संबंधित उद्योगों को स्थापित करने की काफी संभावनाएं बढ़ गई हैं।

Read Previous

तेज आंधी से बिजली बोर्ड पांवटा को लाखों का नुकसान/ तेज आंधी से दो दर्जन बिजली पोल टूटे, पांवटा में पेड़ के नीचे खड़ी एक आल्टो कार को भी क्षतिग्रस्त ।

Read Next

सनसनी … 79 वर्षीय बुजुर्ग महिला के गले से झपटमारों ने छीनी सोने की चेन/…सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी पुलिस जांच टीम।

error: Content is protected !!