Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

भारतीय थल सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव ,पहले होगी आनलाइन परीक्षा, भर्ती रैली बाद में-कर्नल शलव सनवाल

News portals-सबकी खबर (नाहन ) सेना भर्ती कार्यालय शिमला के भर्ती निदशक कर्नल शलव सनवाल ने जानकारी दी है कि भारतीय थल सेना मे अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अब पहले चरण में ऑन्लाइन  प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। दूसरे चरण में ऑन्लाइन परीक्षा में मेरिट में चयनित अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्तूबर 2002 से 01

अप्रैल 2006 के बीच हुआ हो, वे भर्ती के लिये आवेदन कर सकते हैं।कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि आगामी अग्निवीर भर्ती रैली क लिये ऑन्लाइन वेबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डाट एनआईसी डाट आइएनपर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया 16 फरवरी 2023 से आरंभ हो चुकी है। आवदेन 15 मार्च 2023 तक स्वीकार किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिये वेबसाइट मे वीडियो लिंक उपलब्ध करवाया गया है जिसमे बदली हुई प्रक्रिया के तहत पंजीकरण कैसे करें और  ऑन्लाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, समझा जा सकता है।
अग्निवीर जनरल डयूटी, क्लर्क/स्टोर कीपर टैक्निकल, टेªडसमैन तथा टैक्निकल के यिे ऑन्लाइन परीक्षा 27 अप्रैल 2023 से 4 मई 2023 के बीच विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अपना पसंदीदा केन्द्र चुन सकते हैं।
भर्ती निदेशक ने कहा किऑन्लाइन परीक्षा के लिये शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 250 रुपये का आॅनलाइन भुगतान करना होगा। पंजीकरण के लिये उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत और वित्तीय डाटा की सुरक्षा के लिये आवश्यक सावधानी बरतने की भी उन्होंने सलाह दी है।
कर्नल ने कहा कि एन.सी.सी. प्रमाण पत्र धारकों को भी ऑन्लाइन परीक्षा देनी होगी और उन्हें परीक्षा में बोनस अंक प्रदान किये जाएंगे। उम्मीदवारों को उन्होंने सलाह दी है कि वे आवदेन करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि उनका आधार डाटा उनके दसवीं पास के प्रमाण पत्र के साथ मेल खाता हो ताकि उन्हें पंजीरकण प्रक्रिया में समस्याओं का सामना न करना पड़े।

Read Previous

केन्द्र सरकार की जनविरोधी नीतियों से महंगाई के बोझ तले दबी हिमाचल जनता – जगत सिंह नेगी, रोहित ठाकुर

Read Next

Sirmour : डिग्री कॉलेज में 7 दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर हुआ संपन्न

error: Content is protected !!