Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

13 से 15 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी के आसार |

News portals-सबकी खबर (शिमला )

शनिवार और रविवार को प्रदेश में  मौसम साफ रहेगा। 13 से 15 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। 14 अप्रैल को प्रदेश के छह मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि और अंधड़ की चेतावनी जारी हुई है। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में आगामी दिनों के दौरान मौसम साफ रहने के आसार हैं। इस दौरान धूप खिलने से तापमान में वृद्धि दर्ज होने की संभावना है।

वहीं, प्रदेश के अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। मैदानी जिलों के साथ अन्य क्षेत्रों में भी अब मौसम गर्म होना शुरू हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि शनिवार और रविवार को भी मौसम साफ रहने से तापमान में और वृद्धि दर्ज होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 13 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

इसके चलते मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल स्पीति और चंबा, कुल्लू और मंडी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। जबकि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं। 16 अप्रैल से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। उधर, केलांग में गुरुवार रात को न्यूनतम तापमान 0.1, कल्पा में 2.6, मनाली में 5.8, कुफरी में 8.0 और शिमला में 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

पहाड़ों में हल्की बर्फबारी

अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भी पहाड़ों पर बर्फबारी का क्रम लगातार जारी है। बीते दो दिन में मौसम साफ रहा। लेकिन शुक्रवार की सुबह धूप खिली रही और दोपहर बाद रोहतांग दर्रा सहित सीबी रेंज और धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं पर बर्फबारी शुरू हो गई। स्थानीय निवासी अनिल शाशनी ने बताया कि दो दिन तक रोहतांग समेत लाहौल-स्पीति में मौसम साफ रहा और लोगों ने गुनगुनी धूप का आनंद लिया।

लेकिन शुक्रवार को देर शाम फिर मौसम बदला और ऊंची चोटियों पर रुक-रुक बर्फबारी होने से घाटी में तापमान गिर गया और लोग घरों के अंदर रहने पर मजबूर हुए। इसके अलावा मकरवे, शिकरवे, हनुमान टिब्बा, इंद्र किला, हामटा, भृगु लेक, दशौहर झील, चंद्रखनी, फोजल जोत, नग्गर की ऊंची पहाड़ियों सहित पांडु रोपा,  बारालाचा,  शिंकुला, लेडी ऑफ केलांग, नीलकंठ जोत, कुंजम जोत, छोटा व बड़ा शिगरी ग्लेशियर में भी बर्फबारी की सूचना है।

Read Previous

त्रिरुपति ग्रुप के निदेशक बोले कोरोना वायरस के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे लड़ाई।

Read Next

प्रदेश के लिए राहत की खबर -प्रदेश में तीन और कोविड-19 मरीजों  की रिपोर्ट निगेटिव |

error: Content is protected !!