Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

त्रिलोकपुर मन्दिर में चैत्र नवरात्र मेला 25 मार्च से 8 अप्रैल तक -उपायुक्त

मेले के दौरान श्रद्वालुओं को मिलेगी मुफ्त पार्किग की सुविधा

News portals-सबकी ख़बर(नाहन)

माहामाया श्री बालासुन्दरी सिद्ध पीठ त्रिलोकपुर में आगामी 25 मार्च से 8 अप्रैल 2020 तक चैत्र नवरात्र मेला पारम्परिक ढंग से मनाया जाएंगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर एवं आयुक्त मंदिर न्यास, डॉ0आर0के0 परूथी ने आज यहां चैत्र नवरात्र मेले के प्रबन्धों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।


उन्होने बताया कि श्रद्वालुओं द्वारा मन्दिर में चढ़ाए गए फूलों से बने त्रिलोक दर्शन धूप का मेले के दौरान शुभारंभ किया जाएगा जिसके निर्माण में किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायन का प्रयोग नही होगा। उन्होंने बताया कि यह सम्भवतः पहला ऐसा मन्दिर होगा जहां इस प्रकार की पहल आरंभ कि जाएगी। उन्हहोंने निर्देश देेते  हुए कहा कि मेले के दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए और सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथीन का उपयोग न हो।
उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए निःशुल्क पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी और पार्किग स्थल पर बिजली, पानी व शौचालय की सुविधा  भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से मेले को चार सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा जिसके प्रत्येक सैक्टर में एक मेजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी को तैनात किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि पुलिस बल के अतिरिक्त 175 गृह रक्षक जवानों जिसमें 25 महिला गृह रक्षक भी होगी, को विभिन्न स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में लगभग 100 सीसीटीवी कैमरे इन्टरनेट सुविधा सहित स्थापित किए जाएंगे जिनकी निगरानी के लिए मेला मजिस्ट्रेट द्वारा एक प्रशिक्षित पुलिस जवान एवं एक अन्य कर्मचारी को तैनात किया जाएगा।


उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान विस्फोटक सामग्री, आग्नेय शस्त्रों को लाने एवं ले जाने के अतिरिक्त नारियल चढ़ाने एवं उंची आवाज में बैंड अथवा ढोल बजाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। ध्वनि प्रदुषण तथा खाद्य पदार्थों की गुणवता की जांच के लिए विशेष उड्न दस्तों का गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मन्दिर परिसर में नियत्रण एवं सूचना  केन्द्र स्थापित किया जाएगा जहां पर श्रद्धालु अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।
उन्होने बताया कि सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत मेला परिसर को चार सेक्टर में विभाजित किया जाएगा तथा प्रत्येक सेक्टर में सफाई व्यवस्था की देखरेख के लिए एक सुपरवाईजर की नियुक्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त मेले में निःशुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाए जाएगें, जिसमें श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध रहेंगी।
उन्होंने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में अतिरिक्त बसों को चलाने के लिए आवश्यक प्रबन्ध किए जाऐं ताकि मेले में आने वाले यात्रियों को बेहतर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके।
सहायक आयुक्त मंदिर न्यास एवं एसडीएम नाहन विवेक शर्मा ने न्यास के सरकारी एवं गैर सरकारी  सदस्यों का स्वागत करते हुए आश्वासन दिया कि मेले को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध समय पर पूरे कर लिए जाएगे।
बैठक में तहसीलदार ,एवं मंदिर अधिकारी त्रिलोकपुर नरायाण सिंह, जिला परिषद सदस्य कालाअंब विनय गुप्ता, ग्राम पंचायत प्रधान त्रिलोकपुर अकुंर राणा के अतिरिक्त न्यास के  सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।

Read Previous

संगड़ाह में सड़क हादसा में एक की मौत, दो घायल ।

Read Next

धौलाकुआं में 148 ग्राम चरस के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार ।

error: Content is protected !!