Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नेपाल की यात्रा पर रवाना

News portals- सबकी खबर (नई दिल्ली)

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे दिनांक 05 से 08 सितंबर 2022 तक नेपाल की यात्रा पर जाने वाले हैं। सेना प्रमुख के रूप में यह उनकी पहली नेपाल यात्रा है। अपनी यात्रा के दौरान सेना प्रमुख नेपाल के माननीय राष्ट्रपति, नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री और नेपाली सेना के थल सेना प्रमुख से मुलाकात करेंगे, इसके अलावा देश के वरिष्ठ सैन्य और नागरिक नेतृत्व के साथ बैठक कर भारत-नेपाल रक्षा संबंधों को बढ़ाने के रास्तों पर चर्चा करेंगे।

दोनों सेनाओं के बीच मित्रता की परंपरा को जारी रखते हुए भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल के माननीय राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास शीतल निवास में दिनांक 05 सितंबर 2022 को एक समारोह में नेपाल की सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया जाएगा । सेना प्रमुख का नेपाल सेना मुख्यालय का दौरा करने का कार्यक्रम है जहां वह वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे और नेपाली सेना के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे । अपने दौरे के दौरान सेना प्रमुख नेपाल आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज शिवपुरी के छात्र अधिकारियों और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

सेना प्रमुख दिनांक 06 सितंबर 2022 को नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। भारत-नेपाल संबंध ऐतिहासिक एवं बहुआयामी हैं तथा आपसी सम्मान और विश्वास के अलावा साझा सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों द्वारा पोषित हैं। भारत अपनी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ और ‘एक्ट ईस्ट’ पॉलिसी के अनुसार नेपाल के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। यह यात्रा मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करने और आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी ।

Read Previous

प्रौद्योगिकी मंत्रियों के साथ कृषि, जल, ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा और गहरे समुद्र मिशन पर पूर्ण सत्र सम्मेलन का मुख्य आकर्षण होगा

Read Next

5 सितम्बर से लक्कड़ बाजार बस स्टैंड को अस्थायी तौर पर शिफ्ट किया जा रहा है |

error: Content is protected !!