Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 28, 2024

जो भी व्यक्ति मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय तो हो जाएं सावधान! सिर के पीछे निकल सकती ‘नई’ हड्डी

न्यूज़ पोर्टल्स : सबकी खबर

जो व्यक्ति अधिक समय तक मोबाइल ( mobile phone ) का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर आई है। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के क्वींसलैंड ( Queensland ) में सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने रीढ़ की हड्डी और सिर में हो रही समस्या को लेकर एक नया शोध किया है। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने एक हज़ार से अधिक खोपड़ियों को स्कैन किया। स्कैन करने पर पता चला कि उनके सिर में एक हड्डी की वृद्धि हो रही है। वैज्ञानिकों ने इस बीमारी को ‘ओसिसिपिटल’ नाम दिया है जो युवा में तेज़ी से फैल रही है। वैज्ञानिकों के दल के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. डेविड शाहर 20 वर्षों से एक चिकित्सक हैं उन्होंने चिंता जताते हुए बताया कि पिछले एक दशक से उनके पास आने वाले मरीज़ों की खोपड़ी पर एक अलग हड्डी की वृद्धि हो रही थी।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 18 से 30 साल के लोगों में यह बीमारी आम देखी गई है। 28 साल के युवक के सिर में 27.8 एमएम की एक हड्डी पाई गई। वहीं 58 वर्षीय के व्यक्ति में वही हड्डी 24.5 एमएम की देखी गई। यह अध्ययन 18 से 86 साल की उम्र के लोगों पर किया गया। उधर , पांवटा सिविल अस्पताल के हड्डी के विशेषज्ञ डॉक्टर नवनीत कोहली  का कहना है कि इस बीमारी के पीछे की अहम वजह है लोगों का ज़रूरत से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करना। डॉ.कोहली  कहते हैं युवाओं का मोबाइल को इस्तेमाल करते हुए नीचे देखते रहना इस हड्डी के निकलने की प्रमुख वजह है।

टेढ़ी हो रही है रीढ़ की हड्डी

सिर झुकाकर कई घंटों तक फोन को देखते रहना आपकी आंखों के साथ-साथ गर्दन में दर्द की समस्या पैदा करना शुरू कर देता है। एक लंबे समय तक गर्दन का आगे की ओर झुके होने से सिर के पीछे समस्या होना लाजमी है। लगातार एक ही पोजीशन में फोन को देखते रहने से आपकी रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो जाने का खतरा बना रहता है। डॉक्टरों की भाषा में इस उभरी हुई हड्डी को स्पाइक्स कहा जाता है।

हम हर 12 मिनट पर चेक करते हैं फोन

पिछले साल ब्रिटेन ( Britain ) में हुए एक शोध में सामने आया था कि वहां औसत एक व्यक्ति हफ्ते में लगभग पूरा एक दिन मोबाइल पर बिता देता है। शोध में इस बात का भी खुलासा हुआ था कि हर 12 मिनट पर लोग अपने फोन की जांच करते हैं।

Read Previous

माजरा स्कूल में अनुशासन की जगी उम्मीद ,नए प्रधानाचार्य ने किया ज्वाइन/स्कूल में आते ही दिखे एक्शन मोड़ में,

Read Next

उच्च शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को छुट्टियों के शेड्यूल की अधिसूचना जारी/ ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 26 जून से दो अगस्त तक मानसून की 38 छुट्टियां रहेंगी |

error: Content is protected !!