Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

एंबुलेंस होती, तो शायद बच जाती कार हादसे में घायल विकास की जान ,2 माह से बंद पड़ी है संगड़ाह अस्पताल की एंबुलेंस

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

उपमंडल मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूरी पर बोरली मोड पर हुए कार हादसे के तीसरे मृतक 20 वर्षीय विकास को अस्पताल पहुंचाने वाले स्थानीय लोगों के अनुसार यदि उसे समय पर एंबुलेंस अथवा ऑक्सीजन मिलती तो संभवत उसकी जान बच जाती। हादसे में हांलाकि शिवपुर गांव के पिता-पुत्र की हांलाकि घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई थी, मगर सहारनपुर के विकास ने संगड़ाह से रेफर किए जाने के बाद मेडिकल कॉलेज नाहन पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया।

संगड़ाह अस्पताल से रेफर किए गए विकास व सुनील दत्त के साथ मौजूद रामेश्वर तथा अन्य स्थानीय अन्य लोगों ने बताया की, दोनों घायलों को मंगरवार रात करीब 12 बजकर 50 मिनट पर मेडिकल कॉलेज नाहन रैफर पर किया गया। 28 वर्षीय सुनील दत्त को हालांकि एक निजी गाड़ी से डेढ़ घंटे से पहले नाहन पहुंचाया गया, मगर 20 वर्षीय वेल्डर विकास को डॉक्टर ने ऑक्सीजन वाली एंबुलेंस में भेजने का सुझाव दिया। संगड़ाह अस्पताल में 108 एंबुलेंस पिछले 2 माह से ज्यादा समय से बंद होने तथा अस्पताल की अपनी एंबुलेंस को दवाइयों की सप्लाई के काम में लगाए जाने के चलते घायल विकास को समय पर इलाज अथवा ऑक्सीजन नहीं मिल सकी।

स्थानीय लोगों द्धारा संगड़ाह से करीब 8 किलोमीटर दूर राइचा तक जहां उसे निजी गाड़ी से ले जाया गया, वहीं इसके बाद ददाहू अस्पताल की एंबुलेंस उसे लेकर गई। समय पर एंबुलेंस न मिलने के चलते घायल को संगड़ाह से मात्र 63 किलोमीटर दूर नाहन पहुंचाने में 3 घंटे लग गए। सुबह करीब 4 बजे मेडिकल कॉलेज पहुंचने के दौरान उसकी मृत्यु हो चुकी थी। संगड़ाह अस्पताल में गत 6 फरवरी से जहां 108 एंबुलेंस सेवा बंद है, वही एक्स-रे सुविधा कईं साल से बंद है। यहां मौजूद एक स्वास्थ्य अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब केवल एक डॉक्टर लगातार 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं।

सीएचसी संगड़ाह में तैनात डॉ मंजीत ने बताया कि, उन्होंने प्राथमिक उपचार के बाद समय रहते घायलों को रेफर कर दिया था। उन्होने कहा कि, अस्पताल की अपनी एंबुलेंस इन दिनों करना वैक्सीनेशन तथा दवाओं की सप्लाई आदि कामों में लगी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ केके पराशर ने बताया कि, संगड़ाह अस्पताल में नई एंबुलेंस आनी है। उन्होंने कहा कि, फिलहाल दादाहु में कार्यरत 108 एंबुलेंस को सप्ताह में निर्धारित 2 दिन संगड़ाह में रखे जाने की व्यवस्था की गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अनुसार उक्त हादसे के घायलों को एंबुलेंस न मिलने संबंधी शिकायत अथवा जानकारी शिकायत उन्हें नहीं मिली है।

Read Previous

ढाबे मे जूआ खेलते धरे छ: लोग, बरामद किए साढ़े 10 हजार की नकदी

Read Next

जिला सिरमौर मे 33 युवाओं ने सीखें मशरूम उत्पादन के गुण

error: Content is protected !!