Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 12, 2024

राष्ट्रीय उच्च मार्ग-07 को फोरलेन बनाने के सभी टेंडर हुए रद्द

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

हिमाचल प्रदेश के कालाअंब-पांवटा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग-07 को फोरलेन बनाने के सभी टेंडर रद्द कर दिए हैं। ये निविदाएं राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण विभाग ने उक्त राजमार्ग को फोरलेन बनाए जाने की कवायद के मद्देनजर निविदाएं आमंत्रित की थीं। हालांकि, अभी उक्त राजमार्ग को फोरलेन बनाने के लिए बजट का प्रावधान केंद्र से नहीं हो पाया है। निविदाएं परामर्श (कंसलटेंसी) के लिए आमंत्रित की गई थीं।

बताया यह भी जा रहा कि वर्तमान में भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अन्य सभी निविदाओं को भी रद्द कर दिया है। अब मंत्रालय स्वयं निविदाएं आमंत्रित कर लगभग 60 किलोमीटर लंबे उक्त राजमार्ग को फोरलेन बनाने की कवायद शुरू करेगा।सूत्रों कि माने तो  कार्य में थोड़ा विलंब हो सकता है, लेकिन नियमानुसार कार्य को निर्धारित समय में पूरा करने का लक्ष्य भी तय मापदंडों के अनुसार रहेगा। कालाअंब से पांवटा साहिब तक प्रस्तावित फोरलेन राष्ट्रीय उच्च मार्ग से प्रदेश के अलावा पड़ोसी राज्य हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तराखंड आदि जुड़े होने के कारण हजारों वाहन रोजाना आवाजाही करते हैं। जिसके चलते इस एनएच की कई स्थानों पर चौड़ाई बहुत कम है, जहां अकसर दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। इन्हीं सब पहलुओं को केंद्रित कर उक्त सड़क के करीब 60 किलोमीटर लंबे भाग को फोरलेन बनाने की कवायद शुरू की गई है।

दरअसल कालाअंब-पांवटा साहिब एनएच पर दिनोंदिन वाहनों की संख्या बढती जा रही है। हालंकि बातापुल से आगे पांवटा साहिब का कुछ हिस्सा फोरलेन हो चुका है। अब कालाअंब से बातापुल तक हिस्से को फोरलेन किया जाना प्रस्तावित है। ताकि इसके निर्माण से सफर और भी आसान होगा |

उधर ,  राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिशासी अभियंता प्रमोद उप्रेती ने बताया कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग-07 को फोरलेन बनाने के लिए आमंत्रित की गईं निविदाएं केंद्रीय मंत्रालय ने फिलहाल स्थगित कर दी हैं। नई निविदाएं सीधे तौर पर केंद्रीय मंत्रालय ही आमंत्रित करेगा। मंत्रालय में निविदाओं की संस्तुति के बाद ही बजट का प्रावधान होगा। फोरलेन का कार्य जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

Read Previous

प्रदेश के कई जिलो में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया

Read Next

पांवटा साहिब : नशे के सोदागर व् प्रदेश सरकार के खिलाफ सडक़ों पर उतरे लोग ,लोगों ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

error: Content is protected !!