Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

शिक्षा और शिक्षक हित में समाज के ध्येय को लेकर अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की हुई बैठक

News portals-सबकी खबर (नाहन ) राष्ट्र हित में शिक्षा,शिक्षा हित में शिक्षक और शिक्षक हित में समाज के ध्येय को लेकर चलने वाले अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल प्रदेश जिला सिरमौर का जिला स्तरीय बौद्धिक प्रशिक्षण वर्ग जिला मुख्यालय नाहन में आयोजित किया गया जिसमें अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अखिल भारतीय सचिव पवन मिश्रा, हिमाचल प्रदेश के प्रांत संगठन मंत्री विनोद सूद,प्रांत वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयशंकर ठाकुर,शिमला- सोलन विभाग के विभाग अध्यक्ष बलबीर नेगी व विजेंद्र सिंह का मार्गदर्शन रहा।

बौद्धिक प्रशिक्षण वर्ग में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के मूल ध्येय,सिद्धांतों और राष्ट्र हित तथा शिक्षा हित में समसामयिक विषयों पर संगठन के दृष्टिकोण बारे अलग-अलग विषय प्रवर्तकों द्वारा विस्तार से चर्चा की गई।
बौद्धिक प्रशिक्षण वर्ग के बाद जिला बैठक का आयोजन किया गया जिसमें शिक्षा एवं शिक्षक हित में विभिन्न विषयों पर मंथन किया गया और एक आग्रह पत्र हिमाचल प्रदेश के शिक्षा सचिव को भेजने का निर्णय लिया गया। आग्रह पत्र में सबसे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारी हित में पुरानी पेंशन योजना बहाली हेतु सरकार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।साथ ही नयी पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में आने वाले कर्मचारियों से पहले सरकार द्वारा दिए गए अंशदान को लौटाने की शर्त को हटाने का निवेदन किया गया क्योंकि नयी पेंशन योजना को भी सरकार द्वारा लागू किया गया था।कर्मचारियों और सरकार के द्वारा दिए गए अंशदान को संयुक्त रूप से केंद्र सरकार के अभिकरण में जमा करवाने का निर्णय भी सरकार का था। इसलिए सरकार स्वयं केंद्र सरकार से यह राशि वापिस लेने का प्रावधान करे और कर्मचारी को उसकी देय पेंशन अदा करे।

प्रधानाचार्य संवर्ग की ओर से पदोन्नति या अस्थाई प्रतिनियुक्ति की स्थिति में वरिष्ठता को ही अधिमान देने का आग्रह किया गया।मुख्याध्यापक और टीजीटी संवर्ग द्वारा माध्यमिक विद्यालयों में मुख्याध्यापकों के पद सृजित करने की मांग की गई ताकि सरकार द्वारा प्रस्तावित संकुलाधीन विद्यालयों में स्टाफ व संसाधन सांझा कर गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की योजना को पूरी तरह धरातल पर उतारा जा सके।
टीजीटी से प्रवक्ता स्कूल न्यू की बहुप्रतीक्षित पदोन्नति सूची को शीघ्र जारी किए जाने का पुरजोर आग्रह किया गया ताकि अगले शैक्षणिक सत्र में विद्यालयों को शुरू से ही पूरा स्टाफ मिल सके। टीजीटी कैडर को उच्च शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत लाने व माध्यमिक विद्यालयों को भी प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय की बजाय उच्च शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत लाने की मांग की गई है क्योंकि प्रारम्भिक शिक्षा प्रणाली के प्रदेश में पूरी तरह लागू न हो पाने के कारण माध्यमिक विद्यालयों को खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी के अंतर्गत रखना अप्रासंगिक है।

सी एंड वी संवर्ग की ओर से हिन्दी व संस्कृत अध्यापकों को टीजीटी पदनाम के साथ साथ वेतनमान भी जारी करने का आग्रह किया गया।साथ ही एन सी टी ई के नियमों में संशोधन कर शास्त्री शिक्षक हेतु संस्कृत महाविद्यालय से ही शास्त्री या आचार्य की डिग्रियां हासिल करने वाले अभ्यार्थियों को पात्र माना जाए ताकि संस्कृत महाविद्यालयों की प्रासंगिकता बनी रहे।

प्राथमिक संवर्ग द्वारा मुख्य शिक्षक को पदोन्नति पर नियमित वेतन वृद्धि एवं प्रत्येक कक्षा के लिए एक शिक्षक नियुक्त करने का निवेदन किया गया।साथ ही शीघ्र अति शीघ्र पूर्व प्राथमिक शिक्षकों की स्थायी भर्ती करने का भी आग्रह किया गया।
इसके अलावा कर्मचारियों का लंबित एरियर और डीए भी एकमुश्त शीघ्र भुगतान करने,4-9-14 की विसंगतियों से सम्बन्धित लंबित मामलों का शीघ्र निराकरण,एस एम सी शिक्षकों, कम्प्यूटर,व्यवसायिक शिक्षकों तथा आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए स्थायी नीति बनाकर उन्हें नियमित करने का आग्रह किया गया ताकि ये लोग भी अपने परिवारों का पालन-पोषण भली भांति कर सके और आंशिक ही सही पुरानी पेंशन योजना के लिए भी पात्र हो सकें।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल प्रदेश जिला सिरमौर ईकाई द्वारा मीडिया में वर्णित तथाकथित गेस्ट टीचर पॉलिसी को भी वापिस लेने का आग्रह किया गया है क्योंकि यह न तो शिक्षा हित में है,न छात्र हित में और न ही शिक्षक हित में। इससे भविष्य में एस एम सी जैसा एक और अनिश्चित तथा शोषित वर्ग खड़ा हो जाएगा। इनके अलावा शैक्षिक और गैर शैक्षणिक वर्गों से सम्बन्धित विस्तृत ज्ञापन शिक्षा सचिव को प्रेषित करने का निर्णय लिया गया।

जिला बैठक में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल प्रदेश जिला सिरमौर के अध्यक्ष विजय कंवर,वरिष्ठ उपाध्यक्ष ऋषिपाल शर्मा,जिला मंत्री मामराज चौधरी,संगठन मंत्री राधेश्याम,सह संगठन मंत्री कपिल मोहन,कार्यालय व प्रवक्ता संवर्ग सचिव ओंकार शर्मा,जिला सचिव टीजीटी संवर्ग कर्म सिंह,सी एंड वी संवर्ग सतीश कंवर,प्राथमिक संवर्ग श्यामलाल सहित सभी खण्डों और‌ मण्डलों के अध्यक्ष,मंत्री और संगठन मंत्री उपस्थित रहे।

Read Previous

जनता का मूड भाजपा के पक्ष में : जयराम

Read Next

क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए शिमला में उमड़ रही है सैलानियों की भीड़

error: Content is protected !!