Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

दो जवानों की शहादत के बाद हिमाचल के दो जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर में अलर्ट जारी

News portals-सबकी खबर (किन्नोर )

लद्दाख की गलवां घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में सेना के एक अधिकारी और दो जवानों की शहादत के बाद हिमाचल के दो जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर में अलर्ट जारी कर दिया है। मनाली के पलचान और दालंग ट्रांजिट कैंप से सामरिक महत्व के लेह मार्ग पर भी सेना के वाहनों की मूवमेंट बढ़ गई है। उधर, चीन सीमा से सटे समदो में भी सैनिकों की संख्या बढ़ाने की सूचना है।

लाहौल-स्पीति की लद्दाख और किन्नौर जिले की सीमा चीन से सटी है। बता दें कि समदो बॉर्डर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दौरा कर जवानों का हौसला बढ़ा चुके हैं। पाकिस्तान से कारगिल युद्ध में मनाली-लेह मार्ग ने सेना को रसद और गोला-बारूद पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। हिमाचल की करीब 50 किलोमीटर सीमा चीन से लगती है। एहतियातन सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति राजेश धर्माणी ने बताया कि जिले के पुलिस थानों-चौकियों को अलर्ट कर पेट्रोलिंग और गश्त बढ़ाने को कहा है।
मनाली-लेह मार्ग से जा रहे सेना के वाहनों की सुरक्षा पर भी कड़ी नजर है। एसपी किन्नौर एसआर राणा ने बताया कि चीन सीमा से सटे तीन पुलिस थानों मूरंग, सांगला, पूह और चौकी यंगथंग को पत्र लिखकर सावधानी और सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं। कोई हलचल या आशंका होने पर जिला मुख्यालय पुलिस को तुरंत सूचित करने को कहा है। अभी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है, किन्नौर पुलिस अलर्ट है।


किन्नौर और लाहौल में सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर
भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बीच हिमाचल के किन्नौर और लाहौल स्पीति में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। पुलिस मुख्यालय की ओर से दोनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों को अतिरिक्त सावधानी व एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्यालय के प्रवक्ता डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि दोनों जिलों में आबादी वाले सीमांत क्षेत्रों में खास निगरानी के आदेश दिए गए हैं। साथ ही खुफिया एजेंसियों को भी सतर्क रहने और हर छोटी सूचना से मुख्यालय को अवगत कराने के लिए कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में जिसके बाद कुछ दिन पहले पश्चिमी कमान के आर्मी कमांडर ने समदो बॉर्डर का दौरा कर सेना के जवानों से मुलाकात कर उनका मनोबल बढ़ाया था। यही नहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का भी दौरा प्रस्तावित था लेकिन किन्हीं कारणों से वह टल गया। फिलहाल आईबी व आर्मी इंटेलिजेंस जैसी केंद्रीय एजेंसियों ने भी इस इलाके में अपनी नजरें गड़ा दी हैं। बॉर्डर पर आईटीबीपी और सेना ने मोर्चा संभाल रखा है।

 

Read Previous

भारत-चीन एलएसी विवाद में हमीरपुर का 21 वर्षीय जवान शहीद

Read Next

भारत-चीन के बॉर्डर पर शहीद हुए सैनिकों को ब्लॉक कोंग्रेस कमेटी ने दी श्रद्धांजलि

error: Content is protected !!