Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के उद्योग में हवा का प्रदूषण सबसे अधिक

News portals-सबकी खबर (कालाअंब)

औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के उद्योग हवा में जहर घोल रहे हैं। कालाअंब क्षेत्र में हवा का प्रदूषण सबसे अधिक आंका गया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल दिल्ली की टीम ने तीन माह पूर्व औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब, बद्दी, परवाणू इत्यदि क्षेत्रों के हवा के सैंपल लिए थे। जिसमें सबसे अधिक प्रदूषित हवा का स्तर औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब का पाया गया था। जिसे एनजीटी द्वारा उद्योगों को सुधारने की कड़ी हिदायतें जारी की गई थी। बावजूद इसके उद्योगों से जहरीली हवाओं निकलने का सिलसिला जारी है। नजीतन कालाअंब क्षेत्र में बाशिदें व करींदे लगातार सांस की बीमारियों से पीडि़त हो रहे है। स्वास्थय जांच के दौरान कालाअंब क्षेत्र के लोग अस्थमा, फेफड़ों व सांस की बीमारियों से ग्रस्त पाए जा रहे हैं। प्रदूषण विभाग द्वारा समय -समय पर हवा के इंडेक्स का सैंपल जारी किया जाता है।

वहीं विभाग हवा के स्तर में प्रदूषण पाए जाने पर छोटे मोटे चालान कर खानापूर्ति कर देता है। नजीतन प्रदूषण क्षेत्र में कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जानकार बतातें है कि कालाअंब में इस्पात, लोहे के बड़े- बड़े कारखाने सबसे अधिक हवा में जहर घोल रहे हैं। हालात यह है कि रात को भी क्षेत्र में धुंध की तरह की परत जमती रहती है। उधर , प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कालाअंब के अधिशासी अभियंता पवन शर्मा ने बताया कि प्रदुषण फैलाने वाले उद्वोगों की शिकायतें बोर्ड को प्राप्त हो रही है|उन्होने बताया कि समय समय पर हवा के सैंपल उद्वोगों के क्षेत्र से लेकर पांवटा साहिब स्थित लैब टेस्टिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। वहीं तय मानकों पर खरे ना उतरने वाले उद्वोगों पर बोर्ड द्वारा चालान भी किया जा रहा है। बार- बार सैंपल होने की स्थिति मेें संबंधिंत उद्योग की बिजली भी काट दी जाती है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिशासी अभियंता पवन शर्मा ने बताया कि प्रदूषित हवा को बढ़ावा देने वाले उद्योगों के साथ बैठकों के माध्यम से भी हवा इडेक्स को सुधारने पर जोर दिया जा रहा है।क्या कहते हैं बोर्ड के अधिशासी अभियंता पवन शर्मा
कालाअंब में प्रदूषण बेकाबू होता जा रहा है। यह बड़ी चुनौती बन गया है। इस बाबत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कालाअंब के अधिशासी अभियंता पवन शर्मा ने बताया कि प्रदुषण फैलाने वाले उद्वोगों की शिकायतें बोर्ड को प्राप्त हो रही है। उन्होने बताया कि समय समय पर हवा के सैंपल उद्वोगों के क्षेत्र से लेकर पांवटा साहिब स्थित लैब टेस्टिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। वहीं तय मानकों पर खरे ना उतरने वाले उद्वोगों पर बोर्ड द्वारा चालान भी किया जा रहा है। वहीं बार बार सैंपल होने की स्थिती मेे सम्बधिंत उद्वोग की बिजली भी काट दी जाती है। बैठकों के माध्यम से भी हवा इंडेक्स को सुधारने पर जोर दिया जा रहा है।

Read Previous

गिरिपार क्षेत्र को जल्द जनजातीय दर्जा मिलने के आसार

Read Next

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के निर्वाचन क्षेत्र में होगी रैली, प्रभारी सत्येंद्र जैन आएंगे

error: Content is protected !!