Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

शिलाई में फसल बीज और कीटनाशक दवाइयां समूचित मात्रा में उपलब्ध-राजेन्द्र ठाकुर

News portals-सबकी खबर (शिलाई ) कृषि विभाग सिरमौर के उप निदेशक राजेन्द्र ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि सिरमौर जिला सहित शिलाई क्षेत्र में समुचित मात्रा में चालू खरीफ-2023 सीजन के दौरान समुचित मात्रा में कृषि बीज और कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि शिलाई क्षेत्र में स्थानीय किसानों की मांग के अनुरूप समय-समय पर बीज और कीटनाशक दवाइयों का वितरण किया जा रहा है।
कृषि उप निदेशक ने कहा कि वर्तमान खरीफ-2023 सीजन के अन्तर्गत शिलाई क्षेत्र में 150 किलो मक्का बीज, 12 क्विंटल मोटे अनाज, 40 किलो सोयाबीन, 10 क्विंटल मटर बीज, 5 किलो टमाटर बीज, 5 किलो मूली बीज, 40 लीटर सूंडी खत्म करने की दवाई अनुदान दरों पर उपलब्ध करवाई गई हैं।
उन्होंने कहा कि शिलाई में समुचित संख्या में कृषि यंत्र भी किसानों को प्रदान किये गए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 810 कुदाली, पांच कृषि औजार किट, 6 मक्की के दाने निकालने की मशीन, 113 हल, 500 दराटी, 6 गेहूं थ्रेशर, 750 हैंड रेक, 800 मक्की के दाने निकालने का हस्त चलित उपकरण,10 चारा काटने की मशीनें अनुदान दरों पर उपलब्ध करवाई गई हैं।
राजेन्द्र ठाकुर ने बताया कि शिलाई क्षेत्र में 12 प्राईवेट लाइसेंस होल्डर दुकानों के माध्यम से कृषकों को उनकी मांग के अनुरूप कीटनाशक दवाइयों का समुचित वितरण सुनिश्चित बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिला के साथ ही शिलाई क्षेत्र में भी आगामी रबी फसल के दृष्टिगत किसानों की मांग के अनुरूप बीज, कृषि उपकरण और कीट नाशक दवाइयों की आपूर्ति समयबद्ध ढंग से की जायगी।
राजेन्द्र ठाकुर  ने कहा कि यदि बीज, कीटनाशक दवाइयों अथवा कृषि संयत्रों की आपूर्ति में किसी भी किसान को दिक्कत आ रही है तो हमारे शिलाई स्थित कृषि कार्यालय अथवा जिला मुख्यालय में स्थित उप निदेशक कृषि कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

Read Previous

नाहन संस्कृत काॅलेज की प्रदेश में अपनी अलग पहचान-अजय सोलंकी

Read Next

सिरमौर में भारी तबाही, नुकसान का आंकड़ा 255 करोड़ से ऊपर पहुंचा- सुमित खिमटा

error: Content is protected !!