Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 14, 2024

अतिरिक्त निदेशक शिक्षा ने किया क्यारदा स्कूल का औचक निरीक्षण

News portals -सबकी खबर (नाहन)   सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवता का असली चेहरा तक सामने आया | जब अतिरिक्त निदेश्क प्रारंभिक शिक्षा शिमला बीआर शर्मा ने सिरमौर के प्रवास के दौरान पांवटा साहिब की प्राथमिक पाठशाला क्यारदा-1 का औचक निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होने पांचवी कक्षा के  बच्चों से एक साधारण सा घटाव का सवाल पूछा कि 572 में 478 घटाने पर शेष कितने रहे । हैरानी की बात है कि 14 बच्चों में से केवल तीन बच्चों ने इसका सही उत्तर दिया । इस पाठशाला में कुल अतिरिक्त निदेशक ने स्कूल के अध्यापकों से मौके पर ही जवाब मांगा तो शिक्षकों  ने बताया कि माता-पिता बच्चों पर ध्यान नहीं देते हैं। शिक्षकों के जवाब से अतिरिक्त निदेशक असंतुष्ट नजर आए। अतिरिक्त निदेशक ने सवाल उठाया कि जब पांचवीं कक्षा में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र साधारण से घटाव के सवाल का जवाब नहीं दे सकते हैं तो ये माता-पिता का नहीं, बल्कि शिक्षकों का दोष है, क्योंकि छात्र विद्यालय में 5 से 6 घंटे स्कूल में  व्यतीत करते हैं। उन्होने कहा कि यदि सिस्टम पांचवी कक्षा तक भी छात्रों को जमा व घटाव नहीं सिखा सकता तो इसके लिए किसी और को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। अतिरिक्त निदेशक ने इस बात पर भी खेद प्रकट किया कि विद्यालयों का सुपरवाइजरी सिस्टम भी शिक्षकों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं ले पा रहा।
अतिरिक्त निदेशक ने स्कूल के शिक्षकों को दो महीने की मोहलत देते हुए कहा कि इस अवधि में विद्यार्थियों को घटाव व जमा के अलावा भाग व गुणा बारे भी जानकारी होनी चाहिए। उन्होने स्पष्ट तौर शिक्षकों को हिदायत दी कि यदि, विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं आया तो शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दो महीने बाद वो दोबारा स्कूल का निरीक्षण करेंगे।
उधर डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि शिक्षा की गुणवता पर विशेष ध्यान दिया जाए । शिक्षा में सुधार न आने की स्थिति में लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाएगी ।

Read Previous

राज्यपाल ने भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए

Read Next

मिलावटखोरों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग ने कार्रवाई करने की योजना की तैयार

error: Content is protected !!