Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 27, 2024

कोविड काल में एक्शन मोड में सीएम, महामारी से निपटने के हर प्रयास की खुद ले रहे फीडबैक

News portals-सबकी खबर (शिमला )

प्रदेश में कोरोना को लेकर स्थिति अति गंभीर बनी हुई है। मौजूदा समय में प्रदेश भर में 39000 से अधिक कोरोना के एक्टिव केस हैं, तो उसके साथ ही हर दिन होने वाली मौतें भी प्रदेश को डरा रही हैं। इसी बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हर मोर्चे पर खुद जिम्मा संभालते हुए कोरोना से निपटने की हर तैयारी की खुद समीक्षा कर रहे हैं। बेड कैपेसिटी बढ़ाने के साथ ऑक्सीजन की व्यवस्था हर कोविड-19 मरीज के लिए आईसीयू वेंटिलेटर और दवाइयों का भी पुख्ता बंदोबस्त करने के लिए खुद मैदान में डटे हुए हैं। इस गंभीर स्थिति में भी वह हर स्वास्थ्य संस्थान में खुद पहुंच रहे हैं।

जयराम सरकार ने ऑक्सीजन के ज्यादा उत्पादन और अस्पतालों में कोविड बेड क्षमता बढ़ाने के लिए प्लान तैयार किया है। पिछले एक महीने में ही प्रदेश के विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड रोगियों के लिए 3700 बेड की क्षमता बढ़ाई गई है। इसमें 2505 बेड ऑक्सीजन के साथ उपलब्ध हैं। यही नहीं परौर, मंडी बद्दी में कोविड मेकशिफ्ट अस्पताल तत्परता के साथ निर्मित करने की पहल भी की गई है और इन मेकशिफ्ट अस्पतालों में 1100 के करीब बेड क्षमता के साथ रोगियों का उपचार किया जाएगा।

इसके साथ ही हिमाचल एकमात्र ऐसा राज्य है, जो अपने संसाधनों के साथ ही प्रदेश में प्रतिदिन 75 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहा है, जबकि खपत 27 मीट्रिक टन है। कोविड के संक्रमण के खतरे को बढ़ता देख जयराम सरकार ने जोनल अस्पताल धर्मशाला, डीडीयू शिमला, मेडिकल कालेज चंबा, शिमला टांडा नेरचौक, हमीरपुर, एमएमयू कुमारहट्टी में ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए हैं, वहीं डीआरडीओ के माध्यम से जल्दी ही सिविल अस्पताल पालमपुर, जोनल अस्पताल मंडी, सिविल अस्पताल खनेरी, रोहडू क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, मेडिकल कालेज नाहन में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होंगे। इसके साथ ही 13 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट पालमपुर, मंडी, घुमारवीं, हमीरपुर, रिकांगपिओ, रत्ती रामपुर, सराहन, कुल्लू, डीडीयू शिमला, आईजीएमसी शिमला, धर्मशाला तथा नेरचौक के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

आयुष्मान-हिमकेयर कार्ड पर होगा इलाज

कोविड-19 को लेकर सरकार ने आयुष्मान तथा हिमकेयर कार्ड धारक परिवारों को कोविड का उपचार करवाने के लिए निजी अस्पतालों में निशुल्क उपचार की सुविधा देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। अब सरकार ने बस चालकों, परिचालकों, पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स, डिपो होल्डर, केमिस्ट, लोकमित्र केंद्र के संचालक तथा शिक्षकों को भी प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा।

Read Previous

प्रदेश सरकार ने हिमकेयर और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी कोविड-19 रोगियों को निःशुल्क उपचार का निर्णय सराहनीय – बलदेव तोमर

Read Next

प्रदेश की 3615 पंचायतों को पंचायतों को सैनिटाइज करने के लिए मिलेंगे 25-25 हजार रुपये

error: Content is protected !!