Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

June 3, 2024

नाहन शहर की पेयजल योजनाओं पर व्यय किए जा रहे है 74 करोड़-डॉ0 बिंदल

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब)

नाहन शहर के लोगों की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए 74 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है, जिससे शहर की आगामी 30 वर्षों के लिए पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान होगा।


यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने आज यहां ढ़ाबो मोहल्ला नाहन में नगर परिषद द्वारा 80 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली पार्किंग स्थल का शिलान्यास करने के उपरान्त एक जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होने कहा कि नाहन शहर को पेयजल उपलब्ध करवाने वाली नेहरस्वार पेयजल योजना पर  आठ करोड़ 50 लाख रूपये तथा खैरी पेयजल योजना पर चार करोड़ 50 लाख रूपये की राशि व्यय कर पुरानी पाईपों को बदलकर नई पाइपें लगाई गई है। उन्होंने कहा कि नाहन शहर को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 52 करोड़ रूपये की लागत से गिरी पेयजल योजना का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिसका शीघ्र ही लोकार्पण कर दिया जाएगा।


डॉ0 बिंदल ने कहा कि नाहन शहर में 13 पेयजल टैंकों का निर्माण करने के अतिरिक्त साढ़े सात करोड़ रूपये की राशि से पूरे शहर में एक टैंक से दूसरे टैंक को जोड़ने के लिए पेयजल की बड़ी पाईपें बिछाई जा रही है। उन्होंने नाहन शहर में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान नाहन में 5 स्थलों पर वाहनों की पार्किंग निर्माण का कार्य किया जा रहा है जिसके तहत बस स्टैंड परिसर में 6 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली पार्किंग का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा 6 करोड़ 44 लाख रूपये की लागत से नगर परिषद भवन नाहन का निर्माण कार्य किया जाएगा, जिसमें दो करोड़ रूपये की लागत से वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि नाहन शिमला रोड़ पर भी 50 वाहनों के लिए पार्किंग निर्माण का कार्य प्रगति पर है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में नाहन विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्वक विकास हो रहा है जिसके तहत नाहन में 7 करोड़ रूपये की लागत से इण्डोर स्टेडियम का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा 10 करोड़ रूपये की लागत से ऑडिटोरियम के निर्माण का शिलान्यास शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति के सुदृढीकरण पर 24 करोड़ 50 लाख रूपये व्यय किए जा रहे है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में 29 ट्रांस्फार्मर स्थापित किए तथा 17 ट्रांस्फार्मरों की क्षमता को अपग्रेड करने के अतिरिक्त 34 किलोमीटर लंबी नई लाईनें तथा 15 किलोमीटर बिजली की लाईनों को अपग्रेड किया गया। उन्होंने कहा कि नाहन शहर में पांच नए ट्रांस्फार्मर स्थापित करने के अतिरिक्त पांच ट्रांस्फार्मरों की क्षमता को अपग्रेड किया गया। उन्होंने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र के अंधेरी, जोहड़ों, धौलाकुंआ, मोगीनंद तथा शक्तिनगर नाहन में पॉवर स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जिससे नाहन विधानसभा क्षेत्र में आगामी 20 वर्षों के लिए विद्युत आपूर्ति की स्थाई समस्या का समाधान होगा।
डॉ0 बिंदल ने कहा कि नगर परिषद नाहन द्वारा  गत दो वर्षों के दौरान नाहन शहर में 650 स्ट्रीट लाईटें लगाई गई तथा नाहन शहर में नगर परिषद के वाहनों द्वारा घर-घर जाकर कूड़ा-कचरा इक्कठा किया जा रहा है।
इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने नगर परिषद नाहन द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की वर्कशाप के समीप 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले पार्किंग-स्थल का शिलान्यास, चकरेहडा में 89 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले आवासरहित पुरूषों के लिए भवन निर्माण का शिलान्यास तथा बस स्टैंड नाहन के समीप 40 लाख रूपये की लागत से निर्मित आवास रहित महिलाओं के भवन का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, भाजपा प्रदेश कार्यकारीणी सदस्य ओपी सैनी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, अध्यक्ष नगर परिषद नाहन रेखा तोमर, उपाध्यक्ष नगर परिषद नाहन अविनाश गुप्ता ने भी अपने विचार रखे।
इस मौके पर एसडीएम नाहन विवेक शर्मा, जिला परिषद सदस्य मनीष चौहान, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अजमेर ठाकुर, अधीशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विजय अग्रवाल, अधीशाषी अभियन्ता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मनदीप गुप्ता, अधीशाषी अभियन्ता विद्युत बोर्ड राकेश कपुर, नगर परिषद नाहन के पार्षदों के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Read Previous

पांवटा के बाल्मीकि बस्ती में खेलते खेलते गर्म पानी से झुलसे दो बच्चे ।

Read Next

भारतीय जनता पार्टी ने लोगो को दी नागरिकता संशोधन कानून की जानकारी।

error: Content is protected !!