Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 15, 2024

पांवटा साहिब में योग दिवस पर 7000 लोगों को करवाया योग-डॉ०जसप्रीत कौर

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब) नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर आयुष विभाग उपमंडल सूरजपुर पांवटा साहिब के अंतर्गत आने वाले 34 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों एवम 1 आयुर्वेदिक अस्पताल पोंटा साहिब के अंतर्गत सभी संस्थानों में योग दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया जिसमें सभी संस्थानों ने स्कूलों पंचायतों आंगनबाड़ियों आदि में जाकर बच्चो तथा लोगो को योग करवाया गया।

उपमंडल के अधीन भिन्न-भिन्न संस्थानों में योग दिवस पर प्राणायाम में अनुलोम विलोम,कपाल भाती,भस्त्रिका प्रणायाम, शीतली प्रणायाम करवाएंगे गए तथा योगासनों में पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्राह्म मुद्रा, उष्ट्रासन, गोमुखासन। अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन आदि आसनों को करवाकर 7000 लोगों को आयुष विभाग के अंतर्गत एक दिन में योग करवाया गया।
उपमंडल आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी आयुष विभाग सूरजपुर डॉ० जसप्रीत कौर ने मीडिया को बताया कि सूरजपुर उपमंडल के अंतर्गत सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों के तहत संस्थान के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों, आयुर्वेदिक फार्मेसी अधिकारियों तथा योग प्रशिक्षकों द्वारा स्कूलों, पंचायतों, आंगनबाड़ियों तथा वर्चुअल माध्यम से 1 महीने से लोगो को योग सिखाया जा रहा था जिसमें की लगभग 22000 लाभार्थियों को योग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था तथा उन्होंने कहा कि अब योग के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ गई है तथा इस क्षेत्र में अब एक नई क्रांति समाज में आ चुकी है जो कि लोगों को बदलते जीवन शैली के बदलाव से होने वाले रोगों से दूर करने में मदद करेगा तथा कई प्रकार की बीमारियों से भी लोगों को छुटकारा दिलाकर लोगों को स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन प्रदान करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए डॉ० जसप्रीत ने कहा की योग शब्द – वेदों, उपनिषदों, गीता एवं पुराणों में अति प्राचीन काल से व्यवहार में आया है। भारतीय दर्शन में योग एक अति महत्वपूर्ण शब्द है। आत्म दर्शन एवं समाधि से लेकर कर्मक्षेत्र तक योग का व्यापक व्यवहार हमारे शास्त्रों में हुआ है। महर्षि पतंजलि योग शब्द का अर्थ चित्तवृत्ति का निरोध करते हैं। महाऋषि व्यास ने योग शब्द का अर्थ समाधि से लिया है ।सयंम पूर्वक साधना करते हुए आत्मा का परमात्मा के साथ योग करके समाधि का आनंद लेना योग है। ऋषि-मुनियों ने योग की अलग-अलग प्रकार से व्याख्या की है जो अनंत है। हजारों-लाखों शोध योग पर हो सकते हैं परंतु हमें अष्टांग योग को धारण करने से अपना सामान्य जीवन व्यतीत करते हुए जीवन का कल्याण कर सकते हैं। अष्टांग योग – यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान एवं समाधि। इनमें से हम दो विषयों पर ही जन सामान्य चर्चा-वार्ता करते हैं। वह है, आसन एवं प्राणायाम। आसन एवं प्राणायाम से हमारे शरीर के हर हिस्से में सही प्रकार से रक्त का संचार होता है। शने: शने: हमारी मांसपेशियां, सनायु एवं तंतु सभी सक्रिय होकर शरीर से दोषों का निर्हरण करते हुए शरीर दोषमुक्त होने लगता है। मांसपेशियों का संकुच्चन एवं प्रसारण होने से रक्त संचार पूर्णरूपेण होता है। मनुष्य जीवन के चार पुरुषार्थों का वर्णन है। धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष – इन चारों पुरूषार्थों का आधार है-शरीर, यदि शरीर लगातार लम्बे समय तक स्वस्थ रहता है तो ही चारों पुरुषार्थों को साधा जा सकता है। इसलिए स्वस्थ शरीर ही आधार है। सुश्रुता संहिता के अनुसार स्वस्थ शरीर का वर्णन है। समदोष: समाग्निश्च समधातुमलक्रिय: , प्रसन्नात्मेन्द्रियमना: स्वस्थ इत्यभिधीयते। अर्थात – जिस मनुष्य के दोष सम हैं, जिस मनुष्य की अग्नियां सम हैं, जिस मनुष्य की धातुएं सम हैं, मल क्रियाएं सम हैं, व जिसकी आत्मा, इंद्रियां व मन प्रसन्न है, वही स्वस्थ है। यह सब कुछ योग (अष्टांग योग) से संभव है।उप मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी ने योग दिवस के सफल आयोजन के लिए उप मंडल के समस्त आयुष अधिकारियों, कर्मचारियों ,योग प्रशिक्षकों को बधाई देते हुए उनका धन्यवाद किया तथा शिक्षा विभाग ,पंचायती राज , बाल विकास विभाग तथा आम जनमानस को भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में सहयोग देने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।

Read Previous

शिमला में सुक्खू सरकार के मंत्री खुल्लमखुल्ला क्षेत्रवाद का जहर घोलने में जुट गए हैं-भाजपा

Read Next

हिम उन्नति के तहत प्रदेश में लगभग 2600 क्लस्टर विकसित किये जायेंगेः मुख्यमंत्री

error: Content is protected !!