Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 16, 2024

19 मई को लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर और निर्भय होकर करे मतदान .उपायुक्त

 न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर (राकेश नदंन-नाहन ब्यूरो)
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने सिरमौर जिला के सभी मतदाताओं से अपील की है कि वह 19 मई को होने वोले लोकसभा चुनाव में बढचढ़ कर भाग ले और निर्भय होकर लोक तंत्र के इस महापर्व में मतदान करके अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि सशक्त लोकतंत्र.मजबूत सरकार का गठन सुनिश्चित हो सके । उन्होने कहा कि जिला में शांतिपूर्वक चुनाव करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है ।
उपायुक्त ने आज यहां जानकारी देते हुए कहा कि शिमला संसंदीय सीट के निर्वाचन के लिए सिरमौर जिला में सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर दिए गए है और जिला के सभी 560 स्थानों पर पोलिंग पार्टियों द्वारा मतदान केद्र स्थापित कर दिए गए है जिनमें से दस महिला मतदान केद्र और दिव्यांग मतदान केंद्र तथा 55 मतदान कें्रदों पर वैबकास्टिंग की व्यवस्था कर दी गई है । उन्होने बताया कि जिला के सभी पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों दो .दो महिला बूथ स्थापित कर दिए गए है जिसमें महिलाओं को विशेष ईवीएमए वीवीपैट और अन्य चुनावी प्रक्रिया बारे प्रशिक्षण दिया गया और सभी महिला मतदान पर महिला अधिकारियों द्वारा मतदान कं्रेद स्थापित कर दिया गए है । उन्होने बताया कि नाहन निर्वाचन क्षेत्र में दो महिला मतदान केद्रों में से एक कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन और दूसरा शमशेरपुर छावनी नाहन में स्थापित किया गया है ।


उपायुक्त ने बताया कि जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में शिमला संसदीय सीट के निर्वाचन के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें जिनमें से 16हजार से अधिक नए मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें । उन्होने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के प्रभावी ढंग से कार्यान्वित होने के फलस्वरूप सिरमौर जिला में लगभग 16 हजार नए मतदाता का पंजीकरण सुनिश्चित हुआ है जिससे जिला में मतदाताओं की संख्या बढ़कर 376853 हो गई है जिनमें 194919 पुरूष मतदाता और 178816 महिला मतदाता शामिल है । इसके अतिरिक्त जिला में 3114 सर्विस वोटर है जिनमें 3057 पुरूष और 57 महिला सेवारत मतदाता शामिल है । उन्होने जानकारी दी जिला के पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 14 सैक्टर मेजिस्ट्रेटए 55 सैक्टर ऑफिसर और 47 माईक्रो पर्यवेक्षक तैनात किए गए है ।


उपायुक्त ने बताया कि जिला में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए 4096 कर्मचारियों को तैनात किया गया है जिनमें 2788 मतदान अधिकारी और 1308 सुरक्षा कर्मी शामिल है । उन्होने कहा कि जिला के पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 560 मतदान केंद्र बनाए गए है जिनमें से 105 असुरक्षित और 47 क्रिटिकल मतदान केंद्रों की पहचान की गई है जिनमें शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए असुरक्षित और क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएगें । उन्होने बताया कि जिला में चुनाव के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1308 सुरक्षा कर्मियों में से 665 पुलिस ए 408 होमगार्ड और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 235 जवान शामिल हैं ।
उन्होने जानकारी दी कि पच्छाद ;आरक्षित द्ध में 113 मतदान केंद्र जिनमें 12 असुरक्षित और क्रिटिकल मतदान केंद्र कोई नहीं है । इसी प्रकार नाहन 121 मतदान केंद्र जिनमें 27 असुरक्षित और 19 क्रिटिकल मतदान केंद्रए रेणुका ;आरक्षितद्ध में 123 मतदान केंद्र जिनमें 12 असुरक्षित और 3 क्रिटिकल मतदान केंद्रए पांवटा में 103 मतदान केंद्र जिनमें 46 असुरक्षित और 20 क्रिटिकल मतदान केंद्र और शिलाई में 100 मतदान केंद्र जिनमें 8 असुरक्षित और 5 क्रिटिकल मतदान केंद्र शामिल हैं । उन्होने बताया कि जिला में 55 मतदान केंद्रो की वैबकास्टिंग की जाएगी । इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र दो.दो महिला मतदान केंद्र और एक दिव्यांग मतदाता केंद्र पांवटा के देवी नगर में स्थापित किया गया है ।…

Read Previous

आयुर्वेदिक मर्म चिकित्सा से दर्द व बीमारी का इलाज ; डॉ यादवेंद्र ठाकुर/…पांवटा शिविर में 72 लोगों का निःशुल्क उपचार।

Read Next

देश के पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे/… भारतवर्ष की सुख-समृद्धि के लिए पूजाअर्चना व ध्यान किया ।

error: Content is protected !!