Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

दो दशकों से लंबित पांवटा शहर की सीवरेज योजना के तृतीय चरण पर खर्च होंगे 11 करोड़ रुपये

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब)

दो दशकों से लंबित पांवटा शहर की सीवरेज योजना के तृतीय चरण पर 11 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसकेे लिए नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा से पांवटा सीवरेज योजना के अंतिम एवं तृतीय चरण कार्य को 11 करोड़ बजट मंजूर हुआ था। नए सीवरेज प्लांट की क्षमता 1.72 एमएलडी होगी। पांवटा नगर परिषद क्षेत्र के लिए निर्माणाधीन योजना के तीसरे जोन जंबूखाला का कार्य शुरू कर दिया गया है। डेढ़ दशक से लंबित यह योजना 3 चरणों में बन रही है। योजना में 2 चरणों का कार्य पूरा होने पर 800 में से 326 कनेक्शन भी शुरू हो चुके हैं।

काफी समय से सीवरेज योजना का तृतीय चरण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था। वर्ष 2018 में पांवटा को सीवरेज सुविधा से जोड़ने को 11 करोड़ की योजना मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजी थी। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री से इस योजना के बजट को मंजूरी मिली थी। पांवटा साहिब यमुना नदी के किनारे बसा है। शहरी क्षेत्र का कचरा आज भी यमुना नदी किनारे फेंका जाता है। इस योजना के पूर्ण होने पर यमुना नदी भी प्रदूषित होने से बचेगी। जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता जगबीर वर्मा ने पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि पांवटा सीवरेज योजना के तीसरे जोन और सीवरेज प्लांट पर करीब 11 करोड़ बजट खर्च होगा। योजना कार्य जून 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य जारी है, तीसरे जोन की सीवरेज लाइन योजना कार्य भी प्रगति पर है।


पांवटा शहरी क्षेत्र की सीवरेज योजना में देवीनगर जोन-1 में कुल 256 में से 210 कनेक्शन चल रहे हैं। नप कमेटी के यमुना नदी के समीप बने जोन-2 में करीब 540 में से 116 कनेक्शन आईपीएच विभाग प्रदान कर शुरू करवा चुका है। तीसरे जोन में पांवटा के जंबूखाला में भूमि चिह्नित की गई। जंबूखाला में योजना के ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य चल रहा है। सबसे बड़े बनने वाले तृतीय जोन में कुल 817 कनेक्शन होंगे। चार वार्ड और आसपास क्षेत्र को सुविधा मिल सकेगी।

Read Previous

बहन को बचाने के लिए खड्ड में लगाई छलांग,दोनों बहनों की डूबने से दर्दनाक मौत

Read Next

अनियंत्रित कार डेढ़ सौ मीटर गहरी खाई से चार लोगों की मौत , एक घायल

error: Content is protected !!