Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 12, 2024

प्रदेश के युवाओं के प्रयासों से पहाड़ीगाना डॉट कॉम देश-विदेश में पहुंचा रहा लोक संगीत | एक लाख लोगों तक एक क्लिक में पहुंच रहा है पहाड़ी गाने | सवा छह करोड़ से ज्यादा लोगो के दोवारा विजिट किया गया यूट्यूब चैनल, शिमला के पंकज गाशवा व कांगड़ा के अनुराग ने किया कमाल |

न्यूज पोर्टेल्स- सबकी खबर

चार साल पहले पहाड़ी हिमाचली संस्कृति की राष्ट्रीय सत्तर तक ले जाने का दृढ़ निस्चय लेते हुए शिमला के पंकज गाशवा और काँगड़ा के अनुराग के द्वारा पहाड़ीगाना रिकार्ड्स को स्थापित रूप पौंटा साहिब में लांच किया गया था । मात्र इतने से समय में यू-ट्यूब चैनल पहाड़ीगाना रिकार्ड्स ने एक लाख लोगों तक अपनी पहुंच बना ली। अब एक क्लिक पर गाना सीधा एक लाख लोगों तक मिनटों में पहुंच पायेगा । इस पर सवा छह करोड़ से ज्यादा लोगो के दोवारा विजिट किया जा चुका है। कुलदीप शर्मा की एल्बम धमाका, राजेश गन्ध्र्व का ट्रेडिशनल अटैक, सरला दांगी की पिंक प्लाज़ो, अतुल राजटा की एल्बम द फोक बीट्स ,किशन वर्मा की एल्बम पहाड़ीगाना ट्रेडिशनल 2019, हाटी कला मंच की एल्बम हारुल झंकार,नेत्र पांडे की एल्बम फैशन ज़माना, सुरेश जोगटा की कुनिये लाया जिओ दा बुरा हाल, ही में इसी चैनल से रिलीज़ किये गए थे जो आज हर हिमाचल और उत्तराखंड में बहुत लोकप्रिय हुए है ।


बताते चले की यू-ट्यूब की ओर से पहाड़ीगाना रिकार्ड्स को वैरिफाइड टिक मार्क बैज भी प्राप्त हुआ है, जिसका मतलब है कि यह यू-ट्यूब पर यह एक स्थापित चैनल की श्रेणी में आता है।
एसऍमएस निरसु और हिमवुड फिल्म द्वारा पहाड़ी गाना डॉट कॉम को 2017 में बेस्ट एचीवर अवाॅर्ड से नवाज़ा गया था । हिमाचल के खेल, युवा, परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की ओर से पहाड़ी गाना डॉट कॉम को हिमाचली संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया जा चुका है और हाल ही में हिलीवुड एसोसिएशन द्वारा करवये गए हिमाचल म्यूजिक अवार्ड्स में भी पहाड़ी गाना डॉट कॉम सम्मानित किया गया। हिमाचली कलाकरो से रूबरू होने के लिए पहाड़ीगाना ने हिमाचल के बड़े बड़े कलाकरो के साक्षात्कार लिए है। जिसमे नाटी किंग कुलदीप शर्मा, किशन वर्मा, सुरेंदर दांगी के इंटरव्यू लांच कर दिए गए थे। हिमाचल के लेखक और गायक लायक राम रफ़ीक और लायक राम शर्मा का साक्षात्कार भी शामिल हैं।
पहाड़ी गाना डॉट कॉम के माध्यम से आज देश विदेश में बैठे लोग ऑनलाइन हिमाचली गानों को ऑनलाइन सुन डाउनलोड कर सकते है । इसमें पहाड़ी नाटियों सहित सिरमौरी नाटी, किन्नौरी नाटी, कांगड़ा, मंडी, चम्बा के गाने भी शामिल हैं। हिमाचली कलाकारों को उनकी प्रतिभा के अनुसार मंच प्रदान करने का लक्ष्य पहाड़ी गाना डॉट कॉम का हमेशा से रहा है, इसमें गायकों को कोई पैसे नहीं चुकाने पड़ते बल्कि यदि आप अच्छा गाना गा लेते हैं तो फिर तुरंत इसे पहाड़ी गाना डॉट कॉम पर अपलोड कर दो। वेबसाइट की ओर से आपके खाते में पैसे डाले जाएंगे लोक कलाकारों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने की कवायद पहाड़ी गाना डॉट कॉम द्वारा शुरू की गयी है। यानी पहाड़ी गाना डॉट कॉम पर जिस गीत को जितना पसंद किया जाएगा। उसकी उतनी अधिक रॉयल्टी कलाकार के खाते में पहुंचेगी। यह प्रदेश की ऐसी पहली वेबसाइट है, जो सीधे कलाकारों को पहचान के साथ वित्तीय लाभ दे रही है। पहाड़ी गाना रिकार्ड्स का इस चैनल के जरिए अपनी संस्कृति को बचाए रखना और देश-विदेश तक पहुंचाना है। पहाड़ीगाना टीम का उदेश्य पहाड़ी कलाकारों को राष्ट्रीय स्तर तक पहचान दिलाना है। जिस तरह पंजाब और बाकी प्रदेश के कलाकार नाम कमा रहे है। पहाड़ीगाना डॉट के संस्थापकों ने बताया की पहाड़ी गाना डॉट कॉम की एंड्रॉइड एप 15 अप्रैल 2019 हिमाचल दिवस के दिन लॉन्च की जाएगी।

Read Previous

नूरपुर तहसील से 15 दिनों से 23 वर्षिय युवती लापता,खबर शेयर करे परिजनों की सहायता।

Read Next

जिले के विभिन्न क्षेत्रों से अवैध खनन करते पकड़े गए 5 ट्रैक्टर 4 टिप्पर वाहन कंपाउंड।

error: Content is protected !!