Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 9, 2024

पांवटा के नपातालेश्वर मंदिर व राधा कृष्ण हनुमान यमुना मंदिर में जागरण व भंडारे का आयोजन किया गया।

न्यूज पोर्टल्स  : सबकी खबर

नवरात्रि पर्व के दौरान पांवटा साहिब के मंदिरों में हजारों श्रद्धालुओं ने शीश नवाकर, कन्या पूजन, हवन यज्ञ, जागरण व भंडारे का आयोजन कर मां को मनाया। पातालेश्वर साहिब मंदिर व यमुना नदी के तट पर स्थित सुप्रसिद्ध श्री राधा कृष्ण हनुमान मंदिर/यमुना मंदिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया गया। शनिवार को श्री दुर्गा अष्टमी के पावन अवसर पर जागरण का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया तथा सतौन से आई जागरण पार्टी ने महामाई का गुणगान किया। उसके बाद रविवार की सुबह श्री राम नवमी के अवसर पर प्रातः हवन यज्ञ व कन्या पूजन के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें आसपास के क्षेत्रों से हजारों श्रद्धालुओं ने मां भगवती का प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावा नवरात्रि पर्व के दौरान प्रत्येक दिन प्रातः प्रभात फेरी का आयोजन किया गया जिसमें मंदिर से महामाई का झंडा व जोत को विभिन्न श्रद्धालुओं के घर ले जाया गया और वहां पूजा अर्चना के साथ महिला मंडल द्वारा मां भगवती का गुणगान किया गया।

108 वर्षो से हो रही पूजा अर्चना: पंडित सुभाष भट्ट श्री राधा कृष्ण हनुमान मंदिर यमुना मंदिर के मुख्य पुजारी सुभाष भट्ट ने बताया कि यह रीत करीब 108 वर्षों से चली आ रही है। पहले उनके दादा फिर पिता और अब वे मंदिर की देखरेख और पूजा अर्चना करते हैं। करीब इतने ही समय से प्रत्येक वर्ष दोनों नवरात्रि पर्वों पर 9 दिन प्रभात फेरीयों का आयोजन किया जाता है और अष्टमी के दिन जागरण और नवमी के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। नगर वासियों के ही सहयोग से किए जाने वाले इन आयोजनों में हजारों की तादात में भक्तजन मां भगवती का आशीर्वाद लेने तथा प्रसाद ग्रहण करने भारी संख्या में यहां पहुंचते हैं।

Read Previous

पढ़िये… कहां हो रही थी लग्जरी गाड़ियों में राज्य सीमा में वन तस्करी/ कहां पर…उत्तराखंड वन विभाग की टीम ने एक आरोपी को तमंचे व जिंदा कारतूस समेत दबोचा।

Read Next

अवैध शराब मामले में दंपति के खिलाफ मामला दर्ज, रिहायशी मकान में छापेमारी के दौरान कच्ची शराब बरामद ।

error: Content is protected !!