Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 17, 2024

टिटियाना ग्राम पंचायत में 15 दिनों से पानी नही/ आसपास के सैंकड़ों स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा दिक्क़ते।

न्यूज़ पोर्टल्स : सबकी खबर

गिरिपार क्षेत्र के टिटियाना पंचायत के आधा दर्जन उप गांव को अप्रैल माह से ही पानी की दिक्क़ते हो रही है । पानी किल्लत से टिटियाना पंचायत के लोगो ओर मवेशियों को भी पानी नही मिल पा रहा है। टिटियाना पंचायत व स्कूलों में 15 दिनों से पानी न मिलने पर लोगो मे आक्रोश है । स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा दिक्क़ते आ रही है।


जानकारी के अनुसार गिरीपार क्षेत्र की पंचायत टिटियाना में पिछले 15 दिनों से पानी दिक्क़ते आ रही है जिसके कारण लोगो मे काफी आक्रोश है ।


बता दे, कि 1984 में तत्कालीन आईपीएच मंत्री पण्डित सुखराम ने टिटियाना उठाऊ पेयजल योजना का शुभारंभ किया था । उस, टिटियाना पंचायत की जनसख्या लगभग 12 सौ के आसपास थी। लेकिन अब पंचायत की जनंसख्या 26 सौ से अधिक है। 1984 की जनंसख्या को देखते हुए इस उठाऊ उठाओ पेयजल योजना का उस समय जनसंख्या को देखते हुए बनाई गई थी । लेकिन आज जनसंख्या 3 गुनी ज्यादा हो चुकी है। जिसके चलते लोगों को पानी की किल्लत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ग्राम पंचायत टिटियाना , खनोटी, थाला,पथराडा, चीलकोन, खुदोरी, आदि गांव व स्कूलों में 15 दिनों से पानी पीने को नही मिल या रहा है। वहाँ के स्थानीय लोग ओमप्रकाश सुमित्रा देवी, दादूराम ,लायक राम ,बबीता शर्मा, सजो देवी, सरतो देवी ,कमला देवी, आशा देवी, दीपचंद ,कुलदीप शर्मा आदि ने बताया कि पिछले 15 दिनों से उन्हें पीने के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है ।
वहीं, खनोटी स्कूल मैं भी पिछले 15 दिनों से पानी ना मिलने पर बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है

वही स्कूल के अध्यापक ओमप्रकाश और एसएमसी अध्यक्ष बबीता शर्मा ने बताया कि पानी की किल्लत के चलते बच्चों को स्कूल के लिए घर से पानी पीने को ले जाना पड़ता है। स्कूल में सैकड़ों बच्चों बिना पानी से कई परेशानी उठानी पड़ रही है। लोगो ने बताया कि टिटियाना में 1984 में एक उठाओ पयोजल योजना ही चली है जो कि अवड़ाला से टिटियाना के लिये है । इस उठाऊ पयोजल योजन में जो मशीनें लगी है वो काफी पुरानी है। मशीन अधिक पुरानी होने के कारण जल्दी खराब हो जाती है जिसको ठीक करवाने के 15 से बीस दिन लग जाते है पर यह ठीक मशीन भी महेज़ कुछ दिन ही चल पाती है जो केवल बिलो में ही सिमटी रहती है । ऐसे में लोगो को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है ।

क्या कहना है पंचायत प्रधान का...

न्यूज़ पोर्टल्स से बात करते हुए टिटियाना ग्राम पंचायत की प्रधान जयंती देवी ने बताया कि आसपास कोई प्रकार्तिक जल स्त्रोत नही है। जिसके चलते गांव के लिये किसी नई योजना पर कार्य नही हो पा रहा है । जबकि पंचायत में दो पुरानी उठाऊ पेयजल योजना है एक पुरानी बोराड़ खड्ड अवड़ाला ओर दूसरी ठोठा के खनियारा से नई योजना बनी थी। लेकिन, दोनों में पानी सुचारु रूप से नही आ पा रहा है ।

क्या कहना है आईपीएच का...
उधर, आईपीएस एसडीओ कफोटा बुद्धि सिंह ने कहा कि पंप हाउस का कार्य चल रहा है। दशकों पुरानी योजना में दिक्कतें आती रही है।

Read Previous

गिरिपार हरिपुरधार क्षेत्र के ध्यानबाग के समीप सड़क हादसे में दंपति समेत 4 की मौत/ शादी समारोह में सोफर गांव जा रहे थे कार सवार।

Read Next

गिरिपार की तनुजा ने 12वीं आर्ट्स वर्ग में प्रदेश भर में पाया 9वां स्थान। परिजनो व स्कूल स्टॉफ में खुशी की लहर ।

error: Content is protected !!