Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

14.34 करोड़ से सिरमौर जिला के पांच अस्पताल तथा पांच स्कूल भवन रेट्रोफिटिंग तकनीक से होंगे मजबूत-एल.आर. वर्मा

सिरमौर जिला में आपदा प्रबंधन के तहत रेट्रोफिटिंग तकनीकी के माध्यम से जिला में 10 सरकारी भवनों को भूकंपरोधी बनाने के लिए  चयनित किया गया है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल.आर. वर्मा ने यह जानकारी आज नाहन में केन्द्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सी.बी.आर.आई.) रूड़की, हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग तथा अन्य सम्बन्धित विभागों की एक संयुक्त समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदान की है।
एल.आर. वर्मा ने कहा कि सिरमौर जिला में भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से रोकथाम के दृष्टिगत वर्ष 2018-19 में सी.बी.आर.आई. रूड़की द्वारा एक सर्वेक्षण करवाया गया था जिसमें प्रथम चरण में  10 सरकारी भवनों को प्राकृतिक आपदा से बचाव हेतु रेट्रोफिटिंग तकनीकी अपनाकर मजबूत करने का निर्णय लिया गया था।
“14.34 करोड़ से 10 भवनों के ढांचें होंगे सुदृढ़”
अतिरिक्त जिला दंडाध्किाारी ने बताया कि जिन 10 भवनों को रेट्रोफिटिंग तकनीकी से मूजबूत करने के लिए चयनित किया गया है इनमें पांच स्वास्थ्य संस्थान तथा पांच स्कूल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि रेट्रोफिटिंग तकनीकी से इन भवनों को भूकंप रोधी तथा अन्य प्राकृतिक आपदा में सुरक्षित रखने के लिए भवनों के ढांचे को मजबूत करने पर 14 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जायेगी।
“रेट्रोफिटिंग तकनीकी वाले भवनों में नाहन और पांवटा अस्पताल भी शामिल”
एल. आर. वर्मा ने कहा कि सर्वेक्षण के उपरांत जिन भवनों के ढांचे को रेट्रोफिटिंग तकनीकी से सुदुढ़ करने का निर्णय लिया है उनमें सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सिविल अस्पताल सरांहा, सिविल अस्पताल कफोटा, सिविल अस्पताल राजपुरा और नाहन अस्पताल शामिल हैं। जबकि शिक्षण संस्थानों में रा.व.मा.पा. पांवटा साहिब, शिलाई, राजगढ़, ददाहू और भगानी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आज संपन्न हुई बैठक में सी.बी.आर.आई. तथा प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने भवनों के निर्माण कार्य को शीघ्र आरम्भ करने, अन्य तकनीकी विषयों तथा इस पर होने वाले व्यय पर विस्तार से चर्चा की। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने केन्द्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रूड़की की ओर से इस बैठक में भाग लेने आये सीनियर टेक्निकल आफिसर आई.ए. सिदिदकी, टेकनीकल असिस्टंेट सुगम कुमार, सीनियर टेक्निकल हिमांशु शर्मा द्वारा रखे गये विभिन्न विषयों को विस्तार से सुना और इनके शीघ्र कार्यान्वयन का आश्वासन दिया।
“सी.बी.आर.आई. की टीम ने नाहन मैडिकल कॉलेज अस्पताल भवन का निरीक्षण किया”
सी.बी.आर.आई. की टीम ने आज अपने  प्रवास के दौरान लोक निर्माण और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ डा. यशवंत सिंह परमार मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रेट्रोफिटिंग के माध्यम से सुदुढ़ होने वाले भवन का निरीक्षण भी किया।जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान ने बैठक का संचालन किया और विस्तार से जानकारी प्रदान की।अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण अरविंद शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, मैडिकल सुप्रीडेंट डा. यशवंत सिंह परमार मैडिकल कॉलेज नाहन डा नवीन गुप्ता, अधिशासी अभियंता  आलोक जनवेजा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Read Previous

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना समृद्ध भारतीय गुरू-शिष्य परम्परा का प्रतिबिंब -एल.आर. वर्मा

Read Next

अखिल भारतीय पुलिस डयूटी मीट में हिमाचल प्रदेश पुलिस जवानों को पहले दो स्थान हासिल

error: Content is protected !!