Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

विधानसभा भवन में शुक्रवार से शीतकालीन सत्र शुरू

News portals-सबकी खबर (धर्मशाला)

हिमाचल में  धर्मशाला के तपोवन स्थित विधानसभा भवन में शुक्रवार से शीतकालीन सत्र शुरू होगा। सुबह 11 बजे से आरंभ होने वाला यह सत्र 15 दिसंबर, 2021 तक चलेगा। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने गुरुवार को दी। उन्होंने बताया कि तेरहवें सत्र में कुल पांच बैठकें होंगी। 10 दिसंबर को शोकोदगार भी होगा और 14 दिसंबर का एक दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। वर्ष, 2005 में धर्मशाला के प्रयास भवन में पहला शीतकालीन सत्र आयोजित किया गया था। उसके पश्चात वर्ष 2006 से धर्मशाला के तपोवन विधानसभा भवन में शीतकालीन सत्र का आयोजन निरंतर चलता आ रहा है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर दिया था, जिसके चलते शीतकालीन सत्र स्थगित करना पड़ा था। अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है, बल्कि कुछ कम हुआ है।

इन दिनों ओमिक्रॉन नाम के एक वेरिएंट की खबरें चल रही हैं, जो कि ज्यादा भयानक और खतरनाक है। जहां नगर निगम धर्मशाला तपोवन विधानसभा परिसर को पूरी से सेनेटाइज करेगा, वहीं परिसर में प्रवेश होने से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी तथा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है और सामाजिक दूरी को भी अपनाना होगा। सत्र के दौरान विधानसभा सचिवालय के मुख्य द्वारों, सदन के बाहर पक्ष व प्रतिपक्ष गैलरी, पक्ष व प्रतिपक्ष लौंज और अधिकारी दीर्घा के बाहर फुट पैडल के साथ सेनेटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त भवन के अंदर एक आइसोलेशन रूम तथा टांडा मेडिकल कॉलेज में दो स्पेशल वार्ड को भी आरक्षित किया गया है। विधानसभा सदस्यों तथा मीडिया को फेस मास्क उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

इस सत्र के दौरान कोरोना महामारी के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा जो भी एसओपी जारी की गई है।  कोरोना महामारी को देखते हुए सामाजिक दूरी की पालना करते हुए पत्रकार दीर्घा में एक-एक समाचार-पत्र/एंजेंसी का एक समय में एक ही पत्रकार बैठ सकेगा।  कैमरामैन, फोटोग्राफर और वेब पोर्टल के सभी प्रतिनिधियों को गेट नंबर 2, 3 व 4 तक ही प्रवेश दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुुरुवार को कहा कि सरकार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है और विपक्ष द्वारा उठाए जाने वाले सभी विषयों के माकूल जवाब दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने दोनों पक्षों के विधायकों से आह्वान किया है कि वह नियमानुसार चर्चा में भाग लें ताकि सत्र सौहादपूर्ण माहौल में चल सके। उन्होंने कहा कि विधायक जिस भी विषय पर नियमानुसार चर्चा चाहेंगे उस विषय पर चर्चा करवाई जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष परमार ने बताया कि दर्शक दीर्घा में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन कोविड महामारी के चलते दर्शक दीर्घा में एक समय में 75 आगंतुकों को ही विधानसभा की कार्यवाही को देखने के लिए पास जारी किए जाएंगे।

Read Previous

प्रदेश में दो कोरोना संक्रमित की मौत, कुल 47 मामले आए

Read Next

प्रदेश में अब धूप खिलने के आसार

error: Content is protected !!