Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

पेंटिंग को ऑनलाइन बिक्री कर कोविड-19 सीएम फंड में राशि दान करेंगे-चित्रकार वेद प्रकाश

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

प्रदेश में लॉक डाउन के समय लोग इन दिनों अपनी कला का पर्दशन कर रहे है | ऐसे ही जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के चर्चित चित्रकार वेद प्रकाश अपनी कला के माध्यम से विश्व और भारत के लोगों को कई संदेश पहुंचा रहे हैं। अपने कला के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ, जल बचाओ सहित पर्यावरण के संरक्षण के बाद अब कोरोना वायरस से खतरे और बचाव संबंधी संदेश लोगों को दे रहे हैं। तैयार की जा रही पेंटिंग को ऑनलाइन बिक्री कर कोविड-19 सीएम फंड में राशि दान करेंगे ।

News portals-सबकी खबर से बात करते हुए चित्रकार वेद प्रकाश ने कहा कि क्रोधित प्रकृति, मनुष्य द्वारा जीव जंतुओं की निर्मम हत्या और अपने स्वाद के लिए इस्तेमाल करने, पेड़-पौधों की निर्मम कटाई (वनों का विनाश), उद्योगों-वाहनों द्वारा हवा में बेतहाशा जहर घोलने, कूड़े कचरे और केमिकल द्वारा नदियों को दूषित व जहरीला कर दिया गया है। इन सब विषयों के कारण से प्रकृति ने कोरोना महामारी का रूप धारण किया है। इसके परिणाम स्वरूप मनुष्य घरों में बंद है। इस पेंटिंग को तैयार कर ऑनलाइन ही इसकी बिक्री करेंगे। इससे मिलने वाली राशि को सीएम जयराम ठाकुर कोविड-19 राहत कोष में प्रदान करेंगे।


वेद प्रकाश पिछले कई वर्षों से अपनी कला को प्रदेश के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में भी बिखेर चुके हैं। संदेश देने वाली कई पेंटिंग तैयार कर प्रदर्शनियों में भी भेज चुके हैं। हिमाचल व सिरमौर के कई मंचों पर कई बार सम्मानित भी हो चुके हैं। वेद प्रकाश ने जन संदेश के लिए कई सारी जीवंत पेंटिंग तैयार की हैं।
बॉक्स…
बचपन से ही चित्रकारी में रुचि
पांवटा साहिब चित्रकार वेद प्रकाश 12वीं कक्षा पास करने के बाद से ही चित्रकारी के क्षेत्र से जुड़े हैं। गरीब परिवारों के करीब दो दर्जन बच्चों को भी चित्रकारी सिखा कर आर्थिक रूप से संबल बना चुके हैं। जो अब अपने हुनर के भरोसे जिंदगी की गाड़ी बेहतर तरीके से चला रहे हैं। सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी शिविरों के माध्यम से पेंटिंग की कला सिखा कर पर्यावरण बचाओ जैसा संदेश देते रहे हैं।

 

Read Previous

जयराम ठाकुर ने 10 आईएएस को जिम्मा, दूसरे राज्यों के साथ करेंगे समन्वय

Read Next

सीएम जयराम ठाकुर की लोगों से अपील, आयुर्वेद विभाग ने बनाई विशेष दवा

error: Content is protected !!