Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

आइजीएमसी का भार कम करने के लिए बनाये जाने वाले न्यू ओपीडी ब्लाक को करना पड़ेगा और इंतजार

News portals-सबकी खबर (शिमला)

शिमला में स्थित आईजीएमसी का भार कम करने के लिए चमियाना में बन रहे न्यू ओपीडी ब्लॉक को शुरू होने में अभी और इंतजार करना होगा, क्योंकि लोनिवि द्वारा अभी तक इस भवन को आईजीएमसी प्रशासन को सुपुर्द नहीं किया है। आईजीएमसी में चल रही 33 ओपीडी यहां शिफ्ट होनी है और एक ही छत तले सभी जनरल ओपीडी के चिकित्सक यहां बैठने है और इस व्यवस्था से आईजीएमसी का भार कम होना है। आईजीएमसी में सिर्फ विशेषज्ञ चिकित्सकों की ही ओपीडी सुचारू रूप से चलेगी|

जबकि सामान्य ओपीडी के 33 सेक्शन न्यू ओपीडी चमियाना में शिफ्ट होंगे। चमियाना में भवन बनकर तैयार है, लेकिन अभी तक लोनिवि ने इसे आईजीएमसी को सुपुर्द नहीं किया है। हालांकि इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) में लोगों की भीड़ कम करने के लिए अस्तपाल प्रशासन ने नए ओपीडी ब्लाक में ओपीडी शिफ्ट करने की तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन ब्लाक का काम पूरा नहीं हुआ है और लोनिवि ने इसे आईजीएमसी को हैंडओवर नहीं किया है। न्यू ओपीडी शुरू होने के बाद मरीजों के वाहन गेट के समीप खड़े होंगे और वाहन से उतरकर मरीज सीधा ओपीडी में जा सकेंगे।

मरीजों के वाहन आइजीएमसी के समीप बनने वाली पार्किग में खड़े किए जा सकेंगे।बता दें कि आइजीएमसी में रोजाना औसतन तीन हजार लोग विभिन्न ओपीडी में जांच करवाने पहुंचते हैं। इसके अलावा अस्पताल में 800 से 850 मरीज विभिन्न वार्डो में दाखिल रहते हैं।ऐसे में आईजीएमसी में भारी भीड़ उमड़ पड़ती है और मरीजों के साथ तीमारदार और उनके रिश्तेदार भी आते जाते रहते है। ऐसे में अस्पताल में कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना रहता है। मौजूदा समय में जगह की कमी के कारण कई ओपीडी और वार्ड छोटे-छोटे कमरों में हैं।

मरीजों की संख्या बढऩे से भीड़ उनकी परेशानी बढ़ाती है। न्यू ओपीडी शुरू होने के बाद अस्पताल में जगह खुल जाएगी और आईजीएमसी का भार भी कम होना है।अभी तक लोनिवि ने न्यू ओपीडी ब्लॉक को आईजीएमसी प्रशासन को सुपुर्द नहीं किया है और निश्चित तौर पर न्यू ओपीडी में 33 सामान्य ओपीडी शिफ्ट होगी, जबकि विशेषज्ञों की ओपीडी आईजीएमसी में ही चलेगी। जैसे ही लोनिवि इसे हैंडओवर करता है, न्यू ओपीडी में सामान्य ओपीडी शिफ्ट कर दी जाएगी।

Read Previous

तीसा उपमंडल के चांजू -नकरोड़ मार्ग पर कार के खाई में गिरने से युवा चिकित्सक कि मौत

Read Next

रेणुका जी मेला के समापन समारोह में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर आएगें सिरमौर

error: Content is protected !!