Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

दिल्ली में कुल 1030 स्कूल हैं और इनमें 745 स्कूलों में प्रिंसिपल और 416 स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल नहीं हैं: जमवाल

News portals-सबकी खबर (शिमला )

भाजपा के प्रदेश महासचिव और मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जमवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता केवल हिमाचल के लोगों को मृगतृष्णा दिखा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जैसे आप नेताओं को अपने बयानों और कार्यकर्ताओं से बातचीत के जरिए लोगों को गुमराह करना बंद करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सिसोदिया हिमाचल में राजनीतिक पर्यटक हैं और वह केवल छुट्टी मनाने हिमाचल आ रहे हैं। हाल ही में सिसोदिया ने हिमाचल में हमारी सरकार पर बेबुनियाद आरोप लगाए। लेकिन वास्तविकता एक दर्पण छवि है। शिक्षा मानकों के मामले में हिमाचल देश में दूसरे स्थान पर है जबकि दिल्ली ग्यारहवें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि 2015 से 2021 तक, दिल्ली में 16 स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
दिल्ली में कुल 1030 स्कूल हैं और इनमें 745 स्कूलों में प्रिंसिपल और 416 स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल नहीं हैं। तथ्य यह है कि उनकी शिक्षा प्रणाली में 16834 पद खाली हैं। उन्होंने कहा कि नौवीं कक्षा में हर साल एक लाख से ज्यादा छात्र फेल होते हैं। सिसोदिया हिमाचल में किस तरह का शिक्षा मॉडल लाना चाहते हैं।
हिमाचल अपने छात्रों को 15 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान के साथ छात्रवृत्ति प्रदान करता है लेकिन दिल्ली सरकार छात्रों को ऋण प्रदान करती है। दिल्ली में आप सरकार ने दिल्ली उच्च शिक्षा और कौशल विकास के लिए 348 छात्रों को ऋण दिया है। उन्होंने कहा कि आप विकास के बजाय विज्ञापनों पर अधिक बजट खर्च करती है। हर साल शिक्षा के लिए 20% के बजट आवंटन में उनके बजट का 40% पैसा लेप्स हो जाता है। आप दोयम दर्जे की पार्टी है, हिमाचल के लोग सच्चाई जानते हैं और उन्होंने ऐसी अनैतिक पार्टी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

Read Previous

गिरिपार क्षेत्र को जल्द ही हाटी का दर्जा प्रदान किया जाएगा- सुरेश कश्यप

Read Next

प्रदेश सरकार के लिए शिक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल,वर्तमान सरकार में पिछली सरकार के मुकाबले ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की-बलदेव तोमर

error: Content is protected !!