Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

शीतकालीन सत्र में आज राज्य सरकार बनायेगी दो नए कानून

News portals-सबकी खबर (धर्मशाला)

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राज्य सरकार दो नए कानून बनाने जा रही है। विधानसभा में कुल चार नए विधेयक रखे जा रहे हैं। इसमें सीएम लोकायुक्त एक्ट में संशोधन का बिल भी लाएंगे। इसके जरिए सरकार लोकायुक्त पद के लिए सुप्रीम कोर्ट रिटायर जज और हाई कोर्ट के रिटायर चीफ जस्टिस के साथ अब हाई कोर्ट के रिटायर्ड जजों के लिए भी व्यवस्था करेगी। इसके अलावा एक अन्य विधेयक मंडी स्टेट यूनिवर्सिटी को लेकर होगा, जिसके पारित होने के बाद मंडी में नए विश्वविद्यालय के लिए रास्ता साफ हो जाएगा।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के एक्ट में भी बदलाव के लिए एक विधेयक लाया जा रहा है, जिसका खुलासा सदन में विधेयक को रखने के बाद ही होगा। तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय तकनीकी विश्वविद्यालय के एक्ट में भी संशोधन के लिए एक नया बिल लाएंगे। सत्र के दूसरे दिन नियम 62 के तहत भाजपा विधायक डा. राजीव बिंदल नाहन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सेना क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों की दिक्कतों पर जल शक्ति मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। नियम 130 के तहत भी दो नए प्रस्ताव विधानसभा में लाए जा रहे हैं। इसमें भाजपा विधायक अनीता देवी और बलबीर सिंह प्रदेश की अनाज मंडियों के सुधारी करण पर सदन से विचार करने का आग्रह करेंगे और कांग्रेस विधायक इंद्र दत्त लखन पाल स्वास्थ्य सुविधाओं पर एक प्रस्ताव ला रहे हैं।

शनिवार के सत्र के बाद मुख्यमंत्री वाराणसी के लिए रवाना हो रहे हैं और सदन की आखिरी तीन दिन  वह नहीं होंगे।धर्मशाला में नहीं होगी कैबिनेट जयराम सरकार ने विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन कैबिनेट की बैठक स्थगित कर दी है। यह बैठक सदन की कार्यवाही खत्म होने के बाद तपोवन में होनी थी, पर शुक्रवार को सामान्य आयोग को लेकर हुए भारी घटनाक्रम के बाद यह बैठक भी स्थगित कर दी गई है। पहले ऐसी सूचनाएं मिल रही थी कि यह बैठक 16 दिसंबर को शिमला में होगी, लेकिन ताजा सूचना के अनुसार अब यह 16 को भी नहीं होगी। अब नई डेट जल्द ही तय की जाएगी।

Read Previous

सिरमौर में फोक मीडिया सेे बताई सरकार के 4 साल की उपलब्धियां

Read Next

केंद्र और अन्य राज्यों में भी लागू है न्यू पेंशन स्कीम

error: Content is protected !!