Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 4, 2024

करोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आगामी 20 दिन अत्यधिक महत्वपूर्ण, बरतें सावधानी- डा0 पुरुथी |

News portals-सबकी खबर(नाहन)

करोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आगामी 20 दिन जिला  के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है इसलिए इन दिनों में अतिरिक्त सर्तकता बरतनें की आवश्यकता है। उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने जनसाधारण से अपील करते हुए कहा है कि इन दिनों भीड-भाड वाले स्थानों में जाने से बचें, सफाई का विशेष ध्यान रखें और अफवाहों से बचें।


उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस एक तरह का संक्रमित वायरस है तथा यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है व इस वायरस के लक्षण निमोनिया की तरह है। कोविड-19 के लक्षणों में सिर दर्द, सांस लेने मे तकलीफ, छींक, खांसी, बुखार आदि प्रमुख है। कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानिया बरतने की आवश्यकता है क्यूंकि कोई संक्रमित व्यक्ति यदि किसी प्लास्टिक की वस्तु को छुता है तो उसमें संक्रमण 5 दिनों तक रहता है और एलुमीनियम की वस्तुओं को छूने पर 2 से 8 घण्टे तक, कागज की वस्तुओं को छुने पर 4 से 5 दिन तक, शीशे की वस्तुओं को छूने पर 4 दिन तक, सर्किजकल दस्तानों में 8 घण्टे और लकडी की बनी वस्तुओं को छुने पर लगभग 4 दिनों तक सक्रमण का खतरा बना रहता है।

उन्होंने जिला के सभी लोगों से कोरोना वायरस से बचाव बारे अपील करते हुए कहा की हाथों को बार-बार साबुन व साफ पानी से अच्छी तरह से धोंए तथा खांसते और छींकते समय अपने नाक और मुंह को टिशू या रूमाल से ढके और इस्तेमाल किए टिशू को कूड़ेदान में ही फेंके। अगर खांसी या बुखार के लक्षण हों या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरत निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र जाएं। खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने के लक्षण समाप्त होने तक घर पर ही आराम करें व लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। उन्होंने ढाबा व रेस्तरां मालिकों से डोना-पत्तल का इस्तेमाल करने व हेयर सैलून मालिकों से समय-समय पर सैनेटाईजर का इस्तेमाल करने के लिए कहा।

उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सार्वजनिक एवं खुले स्थानों पर न थूकें व बेवजह अपनी आंखे, नाक या मुंह न छूए तथा छूने के बाद हमेशा हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धोएं।  खांसी व बुखार के लक्षण होने पर या सांस लेने में तकलीफ होने पर तथा ऐसे लक्षणों के समाप्त होेने तक सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं और लोगों से निकट संपर्क न करें। इसके अलावा भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से परहेज करे व मांस और अंडे को अच्छी तरह पकाकर खाएं तथा जंगली व पालतू जानवरों के साथ असुरक्षित सम्पर्क से बचें।
डॉ परुथी ने बताया कि इस वायरस के बारे में अधिक जानकारी के लिए नेशनल कॉल सेंटर नम्बर 91-11-23978046 व विभाग के निःशुल्क हेल्पलाईन नम्बर 104 पर भी सम्पर्क कर सकते है ।

Read Previous

नूरपुर में महिला पर बंदरों ने किया अचानक हमला महिला बची के साथ छत से गिरी हालत गंभीर |

Read Next

Yes Bank की सभी बैंकिंग सर्विसेज पर लगे प्रतिबंध हटा दिए ।

error: Content is protected !!