Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

सिरमौर में पॉजिटिव व्यक्ति में कोरोना के लक्षणपांवटा खांसी-बुखार और न ही जुकाम नहीं हैं |

News portals-सबकी खबर (शिमला )

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में कोरोना वायरस का ऐसा मामला सामने ये है जी व्यक्ति में लक्ष्ण  खांसी-बुखार और न ही जुकाम। फिर भी तब्लीगी जमात से जुड़े शख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। सिरमौर में पॉजिटिव पाए गए सोलन जिले के व्यक्ति में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। हालांकि, चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि किसी व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने से वह वायरस के प्रभाव को कम कर देता है। लेकिन, उसमें संक्रमण होने से दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो सकता है।

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद 4 से 14 दिन में इसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। इसी के चलते व्यक्ति को 28 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाता है। सिरमौर में पॉजिटिव पाए गए शख्स को ही लें तो वह 11 मार्च को दिल्ली से यमुनानगर होते हुए सिरमौर के मिश्रवाला पहुंचा है। तब से अब तक उसमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। एहतियात के तौर पर जमात के लिए आए 35 लोगों के सैंपल लिए गए थे। जिनमें से एक में कोरोना की पुष्टि हो गई है।

एक अन्य व्यक्ति की रिपोर्ट संदिग्ध है। उसके सैंपल पुन: जांच के लिए आईजीएमसी भेजे गए हैं। बताया जा रहा है कि चंबा में पॉजिटिव पाए गए जमातियों में भी कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए थे। कोरोना के लक्षण नहीं होने पर भी रिपोर्ट पॉजिटिव आने से दिक्कतें बढ़ गई हैं। सीएमओ डॉ. केके पराशर का कहना है कि कुल 35 सैंपल भेजे गए थे। इनमें एक पॉजिटिव पाया गया है जबकि एक के पुन: सैंपल भेजे जा रहे हैं। उनके अनुसार दोनों में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं। उन्होंने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता के चलते वायरस का असर सभी में नहीं दिखता। वायरस की चपेट में आने के बाद कई बार व्यक्ति को पता भी नहीं चल पाता और वह स्वस्थ रह जाता है।
40 किए क्वारंटीन, अन्य संपर्क तलाशने में जुटा प्रशासन सिरमौर में  कोरोना पॉजिटिव आए युवक से सीधे तौर पर संपर्क में रहे करीब 40 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। जिला प्रशासन ने इसकी सूची स्वास्थ्य विभाग को भेजी है। इनमें यमुनानगर से पांवटा तक आई एचआरटीसी के बस चालक, परिचालक, पॉजिटिव आए व्यक्ति के साथ रहने वाले जमाती व कुछ अन्य लोग शामिल हैं। उपायुक्त डॉ. आरके परूथी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बस में कितने लोगों ने सफर किया, इसकी सूची भी एचआरटीसी प्रबंधन से मांगी गई है। एसपी अजय कृष्ण शर्मा ने बताया कि यमुनानगर पुलिस से भी संपर्क किया गया है। यमुनानगर तक जिस बस में वह आया, उसमें कितने लोग सवार थे। इसकी भी सूची मांगी गई है।

Read Previous

प्रदेश की 80 पंचायतें कोरोना हॉटस्पॉट घोषित |

Read Next

सिरमौर में उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित की गई 14 सदस्यीय रैपिड रिस्पांस टीम |

error: Content is protected !!