Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

कफोटा में स्वच्छ भारत मिशन की उडाई जा रही धज्जियां, शौचालय की कोई सुविधाएं ना होने से आग्नतुओं ,महिलाओं और स्कूल, कालेज की बालिकाओं को हो रही अधिक परेशानी

News portals-सबकी खबर (कफोटा ) उपमंडल कफोटा में स्वच्छ भारत मिशन की खूब धज्जियां उड़ाई जा रही है , यहाँ बस स्टैंड से लेकर पूरे बाजार में जगह जगह पर गंदगी का बोलबाला है। यहाँ पर केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान का लोगों को सिर्फ सपना दिखाया जा रहा है। उपमंडल कफोटा मस्तभोज, कुराली बैल्ट, जैलभोज सहित लगभग 14 ग्राम पंचायतों का केंद्र बिंदु कहलाने वाले कफोटा कस्बा इन दिनों कीचड़ और गंदगी का बाजार बना हुआ है। यहां इकलौता शौचालय राजमार्ग प्राधिकरण ने तुड़वा दिया है। जिसके बाद स्थानीय लोगों और आगंतुओं को भारी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। खुले में शौच करने वालों की जनसंख्या में यहां खूब बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यहां व्यापार मंडल सहित स्थानीय लोग भी खुले में शौच करते देखे जा रहे है। बाजार के चारो तरफ शौच की दुर्गन्ध चली रहती है। और बाजार की विभिन्न मोड़ और गलियों में शौच के चलते अक्सर बरसात वाला मौसम नजर आता है। स्थानीय लोगों ने मामले में स्थानीय पंचायत और व्यापार मंडल से समस्या के समाधान की अपील की है । लेकिन उपमंडल स्तरीय प्रशासन यहां खुद शौच की दुर्गन्ध सूंघता नजर आ रहा है। जिसके बाद कफोटा कस्बे में अधिक दयनीय हालात नजर आ रहे है।

जानकारी के अनुसार इन दिनों कफोटा कस्बा गंदगी और दुर्गंध का बाजार बना हुआ है। यदि आप राष्ट्रीय राजामार्ग 707 से गुजर रहे है और कफोटा कस्बे में आप रुकने का सोच रहे है तो ठहर जाएं! यहां आपको चारों तरफ शौच और गंदगी की दुर्गन्ध बीमार नही बल्कि बहुत बीमार कर सकती है। ऐसा होना इसलिए भी लाजमी है क्युकी यहां लोगों को दुर्गन्ध में रहने की आदत हो गई है और इसलिए यहां लोग सफाई व्यवस्था नहीं चाहते है। इतना ही नही बल्कि यहां पर व्यापार मंडल और स्थानीय प्रशासन भी सफाई व्यवस्था के लिए ठोस कदम उठाता नजर नहीं आता है, कफोटा कस्बे की सीमाएं चार अलग अलग ग्राम पंचायतों से मिलती है यदि प्रतिनिधियों की सोच में दुर्गंध न होती तो सभी पंचायतें कर्तव्य का निर्वाह करते हुए एक- एक शौचालय भी लोगों की सुविधा के लिए बनाती तो कफोटा कस्बे के अंदर चार शौचालय कस्बे को साफ सुथरा रखने में मददगार साबित होते! लेकिन गंभीर समस्या का समाधान करने वाला शासन, प्रशासन यहां बैंटीलेटर पर नजर आ रहा है।

क्षेत्रीय लोगों की माने तो कफोटा कस्बे में बना इकलौता शौचालय राजमार्ग प्राधिकरण ने मार्ग बनाने के लिए तोड़ दिया है। उसके बाद कफोटा कस्बे में शौचालय की कोई अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। आग्नतुओं सहित महिलाओं और स्कूल, कालेज जाने वाली बालिकाओं को शौच की अधिक समस्याएं बनी हुई है। बाजार के अंदर ढीठ और बड़ी नाक वाले तो गली, कूचे, सहित बाजार में खड़ी गाड़ियों को बेशर्मी से ढाल बना रहे है। और आम जनता समस्या त्रस्त है। यहां व्यापार मंडल को शौचालय बनाने के लिए कहा जाएं तो राजमार्ग प्राधिकरण को शौचालय तोड़ने का निशाना साधती है। और यदि स्थानीय प्रशासन को शिकायत करें तो संबंधित पंचायतों के प्रतिनिधियों की अनदेखी नजर आती है। समस्या का समाधान करने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है ऐसे में स्थानीय लोग इस मजबूरी में है कि किसको अपनी शिकायत बताएं जो समस्या का समाधान जल्द करवाएं।
उधर,कफोटा व्यापार मण्डल अध्यक्ष वीर विक्रम ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि वह जल्द ही स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक कर रहे है। और जल्द कस्बे के अंदर शौचालय की व्यवस्थाएं स्थापित की जाएगी।

Read Previous

मुख्यमंत्री ने किया शिमला विंटर कार्निवल का शुभारंभ

Read Next

भाजपा किसान मोर्चा ने चन्द्रमोहन ठाकुर को दी जिला महामंत्री कि कमान

error: Content is protected !!