Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

सुंदरनगर के सिविल इंजीनियर आशीष कुमार ने अपनाया स्वरोजगार

News portals-सबकी खबर (मंडी)

स्वरोजगार अपनाकर भी तरक्की की जा सकती है।यह बात सुंदरनगर के सिविल इंजीनियर आशीष कुमार ने साबित कर दिया है । 32 साल के युवा ने काजू की प्रोसेसिंग-पैकेजिंग में स्वरोजगार पाया और दूसरों लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। आशीष महीने में करीब एक लाख रुपये कमा रहे हैं। इंजीनियरिंग करने के बाद आशीष ने नौकरी नहीं, स्वरोजगार को अपनाने की ठानी। सेहत और दिमाग के लिए रामबाण काजू के व्यवसाय में इंजीनियर वाला दिमाग लगाया।आशीष ने बताया कि मार्च 2020 में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में उनके प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली थी। कोविड-19 के चलते काम शुरू करने में 6-8 महीने निकल गए। नवंबर 2020 से आरडा कैश्यू हाउस नाम से अपनी यूनिट शुरू की।

बैंक से 27 लाख रुपये का केस बनाया। सरकार ने 5.11 लाख रुपये की सब्सिडी दी। काजू के साइज और ग्रेडिंग के लिए सूरत (गुजरात) से मशीनरी लाई। गांव की 7 महिलाएं प्लांट में नियमित काम कर रही हैं।इसके अलावा गांव की 20 से ज्यादा महिलाओं को समय-समय पर काजू की छंटाई के काम दिया जाता है। यह महिलाएं छंटाई के लिए काजू अपने घर ले जाती हैं। इसके लिए उन्हें 25 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से भुगतान किया जाता है उन्होंने बताया कि सारा खर्च निकालकर हर महीने से एक लाख रुपये कमा रहे हैं। रोजाना प्रोसेस हो 100 किलो काजू आशीष चार महीने देश के अलग-अलग राज्यों से कच्चा काजू मंगवाते हैं। बाकी 8 महीने अफ्रीका से काजू मंगवाया जाता है।

प्लांट में प्रोसेसिंग और पैकेजिंग करवाते हैं। इस काजू की मंडी के साथ-साथ हमीरपुर और कुल्लू में भी सप्लाई हो रही है। यह 600 से लेकर 1600 रुपये तक प्रतिकिलो के हिसाब से बिकता है। रोजाना करीब 100 किलो काजू प्रोसेस होता है। इसके बाद पैकिंग की जाती है। आशीष युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना युवाओं को स्वरोजगार के अवसर दे रही है। प्रशासन का प्रयास है कि अधिक से अधिक युवाओं को इसमें लाभ दिया जाए।

Read Previous

इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी प्रक्रिया शुरू

Read Next

सपरून में तार फैक्टरी के समीप लगी भीषण आग

error: Content is protected !!