Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने बिना वैध दस्तावेज के 2.17 करोड़ रुपये के आभूषण पकड़े

News portals-सबकी खबर (शिमला ) राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त डॉ. युनुस ने बताया की जिला शिमला और सोलन की टीमों ने गुप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग जगह नाके लगा कर बिना वैध दस्तावेज सोने के आभूषण पकड़े। इसमें शिमला की टीम ने 1.33 करोड़ रुपये तथा सोलन की टीम ने 84 लाख रुपये के आभूषण पकड़े। विभाग ने वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम (जीएसटी एक्ट 2017) के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए 13 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूला।

State Tax and Excise Department seized jewelery worth Rs 2.17 crore without valid documents.

उन्होंने बताया कि विभाग ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में अवैध शराब के विरूद्ध आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए 200 लीटर लाहन नष्ट की तथा 23 पेटियां अंग्रेजी व देसी शराब की जब्त की। उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में मंडी जिला में 200 लीटर लाहन पकड़कर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत नष्ट की गई। इसके अलावा ऊना जिला की टीम ने अवैध रूप से रखी गई 8 पेटियां अंग्रेजी व देसी शराब की जब्त की। इसके अतिरिक्त जिला कुल्लू की टीम ने 3 अलग-अलग मामलों में 15 पेटियां अंग्रेजी व देसी शराब की जब्त की तथा आबकारी अधिनियम के अंतर्गत 60 हजार रुपये जुर्माना वसूला। शिमला जिला की टीम ने भी संदिग्ध जगहों पर छापामारी करते हुए 25 बोतल अवैध शराब जब्त की।
आयुक्त ने यह भी बताया कि विभाग ने वोल्वो बसों में अवैध रूप से लाई जा रही वस्तुओं और उन पर लगने वाले कर चोरी के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया है जिसके अंतर्गत पिछले कुछ दिनों में लगभग 229 बसों की चैकिंग की गई और अवैध तरीके से लाई जा रही वस्तुओं पर लगभग 6 लाख का जुर्माना वसूला गया।
युनुस ने अवगत करवाया की सभी जिलों को अवैध शराब तथा कर चोरी के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रदेश में कर चोरी और अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके।
उन्होंने आम लोगों से भी इस तरह की गतिविधियों के बारे में विभाग के साथ सूचना साझा करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति टॉल-फ्री दूरभाष नम्बर 1800-180-8060 अथवा व्हट्सऐप नम्बर 9418331426 पर अवैध शराब तथा कर चोरी के मामलों की सूचना अथवा शिकायत दर्ज कर सकता है।

Read Previous

मशरूम की खेती कर सशक्त हुई हिमाचल की महिलाएं

Read Next

दीपावली उत्साह का उत्सव, इसे मिलजुल कर मनाएं: राज्यपाल

error: Content is protected !!