Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

कीड़ों की कुछ प्रजातियां कचरे से लिग्निन और सेल्यूलोज को पचाने में सक्षम दीमक चट करेगी प्लास्टिक कचरा

News portals-सबकी खबर (शिमला)

हिमाचल प्रदेश में दीमक की कई प्रजातियां ठोस कचरे को चट करेंगी। इनमें से कुछ तो प्लास्टिक कचरे को भी खा रही हैं। राज्य के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, पालमपुर विश्वविद्यालय समेत कई संस्थान इस बारे में शोध में जुट गए हैं। इसके लिए दीमक की कई प्रजातियां चिह्नित की गई हैं। उनके पेट का बैक्टीरिया इस कचरे को गलाने में मदद कर रहा है। वैज्ञानिकों के इस प्रयोग की प्रारंभिक अवस्था के सफल होने के बाद इससे संबंधित तकनीक राज्य के कई क्षेत्रों में लागू की जा सकती है।

इस संबंध में एक शोध को ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय जर्नल में छापा गया है। इसके अनुसार पृथ्वी की सेटिंग में गिरावट के प्रमुख कारणों में से एक ठोस कचरे का अनुचित निपटान है। ठोस कचरे के पहाड़ हर देश में बढ़ रहे हैं, जिससे ठोस कचरा प्रबंधन पृथ्वी पर लगभग हर जगह एक चुनौती है। कीड़ों की कुछ प्रजातियां कचरे से लिग्निन और सेल्यूलोज को पचाने में सक्षम हैं। इनमें से दीमक सबसे अधिक उपयोगी हैं और ये मैला ढोने वालों के रूप में निर्णायक भूमिका निभाती हैं। माइक्रोफ्लोरा जो दीमक की आंत में रहते हैं, उनकी अपशिष्ट क्षमता में योगदान करते हैं। दीमक प्रमुख मृदा पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधकों के रूप में कार्य करते हैं और कार्बनिक पदार्थों और समग्रता को तोड़ने और पुनरावृत्ति करने में सक्षम होते हैं।

हालांकि, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए दीमक की क्षमता का अभी और पता लगाने की भी जरूरत है। इस शोध में हिमाचल प्रदेश में पाई जाने वाली विभिन्न दीमकों की प्रजातियों और उनकी चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया है। इस अध्ययन का उद्देश्य सक्षम अधिकारियों, शोधकर्ताओं को सुझाव और सिफारिशों के माध्यम से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में दीमक के उपयोग की खोज करके वर्तमान प्रणाली के सुधार की दिशा में काम करना है। वैज्ञानिकों का यह कहना है कि प्रदेश में दीमक की कुछ प्रजातियां प्लास्टिक कचरे का अपघटन करने में सक्षम पाई गई हैं। ये मल्टी लेयर प्लास्टिक को चाटकर गला रही हैं। इन प्रजातियों पर शोध हो रहा है

Read Previous

हिमाचल के होनहार अनकेश चौधरी ने , 800 मीटर दौड़ में कब्जाया सिल्वर मेडल

Read Next

देश में कोरोना वायरस ने फिर से पकड़ी तेज रफ्तार

error: Content is protected !!