Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

सात योजनाओं का लाभ लेकर श्यामा देवी के जीवन में आया सकारात्मक बदलाव

News portals-सबकी खबर (नाहन )

केन्द्र सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाऐं चलाकर उनके आर्थिक, सामाजिक तथा शैक्षणिक स्तर का उत्थान तथा उन्हें समृद्ध बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिनका लाभ उठाकर लोग खुशहाल जीवन जी रहे हैं।
ऐसी ही एक लाभार्थी हैं जिला सिरमौर के संगड़ाह उपमण्डल के अन्र्तगत दूरदराज के दिवडी खंडाह गांव की 32 वर्षीय श्यामा देवी पत्नी मंगल सिंह जो सामान्य वर्ग के (गरीबी की रेखा से नीचे) परिवार से संबध रखती हैं। श्यामा देवी के परिवार में 8 सदस्य हैं। उनका बेटा दसवीं तथा बेटी दस जमा दो में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं जिन्हें सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति भी मिल रही है।
      श्यामा देवी बताती हैं कि उन्हें केन्द्र सरकार की 7 कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत उन्हें वर्ष 2020 में पक्का मकान बनाने के लिए 1 लाख 50 हजार रूपये की राशि मिली तथा कुछ पैसे उन्होंने अपने खेत की पैदावार से तथा कुछ दिहाड़ी मजदूरी कर कमाए जिससे उनका मकान बना। आज उनके पास तीन कमरे, एक रसोई के मकान सहित एक अच्छा शौचालय है, जिसके लिए उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत 12 हजार रूपये की राशि अनुदान के रूप में मिली। श्यामा बताती हैं कि उनके परिवार के पास मात्र 1 बीघा भूमि थी, आय के साधन भी सीमित थे, घर कच्चा या तथा वर्षा के दिनों में घर के अन्दर पानी टपकता था। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने से पक्का मकान है तथा अब वह अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही हैं।
     उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत उन्हें गैस कनेक्शन भी मिला है जिससे उनकी रसोई धुंआ मुक्त हो गई है और समय की बचत के साथ-साथ धुएं से स्वास्थ्य पर पडने वाले दुष्प्रभाव से भी मुक्ति मिली है। इसके अतिरिक्त श्यामा देवी के परिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6 हजार रूपये की राशि प्रतिवर्ष मिल रही है जिसका उपयोग वह खेती के लिए बीज व खाद खरीद के लिए कर रही हैं।
     श्यामा देवी के परिवार का आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड भी बना है जिससे उन्होंने अपनी देवरानी की रसौली का निशुल्क ऑपरेशन आईजीएमसी शिमला में 3 अप्रैल 2022 को करवाया है। इसके अतिरिक्त, उन्हें कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त गेहूं, चावल तथा काले चने भी मिले जो इस भयानक महामारी के दौरान काफी लाभदायक सिद्ध हुए। उन्होंने बताया कि उन्हें जल जीवन मिशन के तहत निशुल्क नल सुविधा मिली जिससे उन्हें आसानी से पेयजल सुविधा घर पर ही उपलब्ध हो रही है।
गत 31 मई को केन्द्र सरकार के आठ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर हिमाचल के शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ श्यामा देवी का विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं संबंधी सीधा संवाद हुआ जिसमें उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा उन्हें प्रदान की गई योजनाओं की जानकारी दी।
      श्यामा देवी देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त करती हैं जिन्होंने गरीबों की सुध लेकर कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ कर जरूरतमंद लोगों के जीवन में बदलाव किया है। आज श्यामा देवी की तरह लाखों ऐसे परिवार हैं जिन्हें सरकार द्वारा आर्थिक मदद देकर उनके जीवन में आर्थिक, सामाजिक तथा शैक्षणिक उत्थान किया गया है।

 

Read Previous

डोईयांवाला में कारगिल अमर शहीद कुलविंदर सिंह की पुण्यतिथि का आयोजन

Read Next

48 करोड़ से बांगरन डबल लेन पुल तथा 37 करोड़ से पांवटा-डाकपत्थर रोड का होगा जीर्णोद्धार

error: Content is protected !!