Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

पांवटा साहिब : उप मंडल दंड़ाधिकारी विवेक महाजन ने ध्वजारोहण कर आकर्षक मार्चपास्ट की ली सलामी

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पांवटा साहिब में उपमंडल स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि उप मंडल दंड़ाधिकारी विवेक महाजन ने राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में ध्वजारोहण कर आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली।
मार्चपास्ट के दौरान परेड कमांडर हेडकॉस्टेबल विनय कुमार ने परेड में शामिल आठ टुकड़ीयों का नेतृत्व किया। पुलिस पुरूष टुकड़ी की अगुवाई जीत सिंह नेगी ने की, भूतपूर्व सैनिकों की टुक्कड़ी की अगुवाई कमांडर दर्शन सिंह ने की जबकि राजकीय बालक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तारूवाला से एनएसएस टुक्कड़ी की अगुवाई दलीप कुमार तथा एनसीसी टुक्कड़ी का नेतृत्व फैजान अली ने की।राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब की एनएसएस टुक्कड़ी की अगुवाई साक्षी रांटा ने की। राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब की एनसीसी टुक्कड़ी का नेतृत्व टिया कुमारी ने किया तथा एनएसएस टुक्कड़ी की अगुवाई विपाशा ने की। प्लाटून कमांडर कृष्णा की अगुवाई में गुरुनानक मिशन स्कूल से कृष्णा बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया।
इससे पूर्व मुख्यातिथि ने शहीद स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों  को श्रद्धांजलि दी ।
विवेक महाजन ने अपने सम्बोधन में कहा कि गणतंत्र दिवस हमारे देश के लिए बड़ा महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन हर एक भारतवासी उस दिन को याद करता है, जब हमारा देश संवैधानिक रूप से एक स्वतंत्र गणराज्य बना और देश को अपना संविधान मिला तथा देश में कानून राज स्थापित हुआ।इस दिन हम सब को यह वादा करना चाहिये कि हम अपने देश के संविधान की सुरक्षा करेंगे, देश की एकता और शांति को बनाए रखेंगे और साथ ही देश के विकास में सहयोग करेंगे।
उन्होंने कहा कि इस दिन हमने ग़ुलामी के सभी प्रतिकों व चिन्हों को पीछे छोड़ नव भारत का निर्माण किया और देश की अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय स्रोतों तथा सुरक्षा को बढ़ाने में लगे जिसका परिणाम है कि देश आज दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है।


उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक छोटा सा पहाड़ी राज्य है जो प्रचुर प्राकृतिक सम्पदा से सपन्न भी है, लेकिन विषम परिस्थितियों व चुनौतियों के होते हुए भी हमारे हौसले से बुलंदी हमेशा हमारे साथ रही है और हिमाचल अग्रिम राज्यो की श्रेणी में खड़ा है। पिछले एक दशक से हिमाचल शिक्षा और स्वास्थ्य में अव्वल दर्जे पर क़ायम है।
उन्होंने कहा कि गुरु की नगरी पांवटा साहिब, जहां कल-कल करती यमुना बहती है, यहाँ हम ऊर्जा मंत्री के दिशा निर्देशों अनुसार निरंतर विकास के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि बहुत ही कम समय में पांवटा साहिब ने बहुत तरक़्क़ी की है। उन्होंने कहा कि आम जन को हर क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएँ देने के लिए हम प्रतिबद्ध है ।
उन्होंने कहा आज का दिन अपनी गलतियों के लिए मंथन का, उपलब्धियों पर जश्न मनाने का तथा आगे के कार्यों हेतु संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा हम सभी संकल्प लेते हैं कि पांवटा साहिब के निरंतर विकास के लिए कर्मयोगी की भांति प्रतिबद्ध रहेंगे।
उप मंडल दंडाधिकारी ने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशनिर्देशों व कोरोना अनुरूप व्यवहार का अनुपालना सुनिश्चित करते हुए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भीड़-भाड वाले स्थानों में न जाने की अपील भी की।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिसमें वन्दे मातरम्, देश भक्ति गीत, कोविड़-19 पर आधारित नुक्कड़ नाटक, तिब्बतियन लोक नृत्य, पंजाबी भंगड़ा और पहाड़ी गीत की प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व मार्चपास्ट में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, धरातल पर तथा कोरोना काल में आम जन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राजकुमार, अनिल सेनी, रविन्द्र बराड़, अजय ठाकुर, बाल मुकनद, सुनीता शर्मा, दीपो देवी, सुलेमान, आस्था, अंशुल शर्मा, अच्चर सिंह, गर्व तिवारी तथा सहायता संकल्प सोसाइटी के पवन बोहरा, मंजू शर्मा, गौरव शर्मा, प्रदीप शर्मा व मंगल दूध सेवा समिति के दयाल को सम्मानित किया।
इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, सुभाष चौधरी सचिव OBC मोर्चा हिमाचल प्रदेश, डी.एस.पी. वीर बहादुर, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, कार्यकारी खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी, नगर पालिका परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

Read Previous

खड्ड में अचानक आए पानी से पार निकलने का कोई रास्ता न देखकर दूल्हे- दुल्हन सहित बरातियो ने आनन-फानन में ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ा।

Read Next

हिमाचल सरकार कर्मचारी हितैषी : कश्यप

error: Content is protected !!