Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

संगड़ाह में रोजाना चल रहे ओवरलोडेड ट्रक, प्रशाशन हाथ बंद बैठे हुए |

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

उपमंडल संगड़ाह में रोजाना चल रहे ओवरलोडेड ट्रक,लेकिन  प्रशाशन हाथ बंद बैठे हुए है  | करीब मौजूद पांच चुना खदानों से बेशक हर साल उद्यौगपतियों तथा सरकार को लाखों की आमदनी हो रही है, मगर यहां खनन कार्यों तथा ओवरलोडेड ट्रकों की जांच की मूलभूत व्यवस्था तक नही है। क्षेत्र 782 बीघा भूमि पर चल रही चूना खदानों से हर रोज बिना वजन किए पांच दर्जन के करीब पत्थर के ट्रक बेरोकटोक निकलते हैं। यहां खनन गतिविधियों की जांच के लिए एक माइनिंग गार्ड तक नियुक्त न होने को इलाके के प्रर्यावरण प्रेमी अवैध खनन को छूट करार दे चुके हैं। कस्बे के मुख्य बाजार से निकलने वाले लाइमस्टोन के कईं ओवरलोडेड ट्रकों की तस्वीरें हालांकि यहां लगे दुकानदारों व पुलिस के सीसीटीवी कैमरों में भी देखी जाती है, मगर यहां गाड़ियों के वजन करने की व्यवस्था न होने के चलते पुलिस के अनुसार चालान नहीं किए जा सकते हैं।

नागरिक उपमंडल संगड़ाह में एक भी माइनिंग गार्ड न होने के कारण यहां सैंकड़ों बीघा में मौजूद लाइमस्टोन एरिया में अवैध व अवैज्ञानिक खनन पर नियंत्रण रखना आसान नहीं है। गत वर्ष सरकार द्वारा संगड़ाह में खनन पड़ताल चौकी भी स्विकृत की जा चुकी है, मगर खनन विभाग अथवा प्रशासन गत अक्टूबर माह से इसके लिए जमीन चयनित नही कर सके। लाइमस्टोन से लदे ट्रकों के पास मौजूद माइनिंग फार्म अथवा डब्ल्यू स्लिप में वेट संबंधी कालम खाली रखा जाता है, जो कि नियमानुसार सही नहीं है। स्वंयसेवी संगठनों के अनुसार हालांकि उक्त कालम खाली रखे जाने पर नियमानुसार चालान किया जा सकता है। संबंधित पुलिस अधिकारियों के अनुसार यहां वेट ब्रिज न होने के चलते ओवरलोडेड ट्रकों का चालान नहीं की जा सकता। एक प्रर्यावरण द्वारा हाल ही में दी गई आरटीआई के मुताबिक, हालांकि गत वर्ष संगड़ाह पुलिस द्वारा दो चूना पत्थर ट्रकों के चालान किए गए, मगर संबंधित अधिकारियों के अनुसार वेट ब्रिज न होने के चलते केवल तभी चालान किए जा सकते हैं, जब बहुत ज्यादा लदे ट्रक से ट्रक से पत्थर गिरने का खतरा हो। इस उपमंडल में सरकार द्वारा 782 बीघा के करीब भूमि पर खनन कार्य की अनुमति दिए जाने के बावजूद यहां माइनिंग अथवा अवैध खनन की जांच के लिए माइनिंग गार्ड, धर्म कांटा व लीज एरिया की जीओ टैगिंग जैसी मूलभूत व्यवस्था तक नही है।

संगड़ाह कॉलेज के समीप मौजूद गुप्ता हिमालय माइन व नाहन मार्ग पर स्थित वालिया माइन संगड़ाह तथा दुर्गा माइन से पत्थर के ओवरलोड ट्रक बिना वजन जांच के निकल रहे हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य कर रही स्वयंसेवी संस्था सारा के सचिव बीएन शर्मा तथा पर्यावरण प्रेमी बबलू चौहान द्वारा क्षेत्र में अवैध वैज्ञानिक खनन को लेकर गत दो वर्षों में कईं शिकायतें प्रदेश सरकार तथा संबंधित विभागों को भेजी जा चुकी है। ट्रक आपरेटर यूनियन की स्थानीय इकाई द्वारा गत वर्ष खनन व्यवसाइयों द्वारा ओवरलोडिंग के लिए उन पर दबाव डालने के मुद्दे पर एसडीएम संगड़ाह को लिखित शिकायत सौंपी गई थी।

खनन व्यवसाइयों के अनुसार संगड़ाह के आसपास धर्म कांटा न होने के चलते गाड़ी को अंदाजन क्षमता के अनुसार लोड किया जाता है। जिला खनन अधिकारी सिरमौर एस चंद्र के अनुसार कि, गत वर्ष उपमंडल संगड़ाह के लिए सरकार द्वारा एक माइनिंग चैक पोस्ट स्विकृत की जा चुकी है तथा उक्त चौंकी में धर्म कांटा भी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, काकोग के समीप प्रस्तावित उक्त चौकी के लिए अब तक जमीन चयनित नहीं हो सकी है तथा इस बारे एसडीएम संगड़ाह को लिखा जा चुका है। एसडीएम संगड़ाह राहुल कुमार ने कहा कि, इस बारे खनन विभाग से अधिकारिक पत्र मिलते ही जमीन संबंधी औपचारिकताएं पूरी करवाई जाएगी। डीएसपी संगड़ाह अनिल धौलटा के अनुसार चूना खदानों से निकलने वाले ट्रकों की समय-समय पर जांच की जाती है। उन्होंने कहा कि, धर्म कांटा लगाने संबंधी मामला उनके विभाग से संबंधित नहीं है।

Read Previous

  मिश्रवाला में हाई वोल्टेज से लाखों के इलैक्ट्रॉनिक उपकरण स्वाह/ग्रामीणों में रोष |

Read Next

नाहन: डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज में शिलाई की पूनम देवी को एमरजेंसी में AB+ ब्लड की चार यूनिट की आवश्यकता |

error: Content is protected !!