Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 1, 2024

नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण को मंजूरी, अभी भर्ती नहीं, चुनाव आचार संहिता बढ़ाएगी एनटीटी प्रशिक्षुओं का इंतजार

News Portals सबकी खबर(शिमला) प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने भले ही प्री-प्राइमरी की भर्ती को मंजूरी दे दी है, लेकिन उसके बाद भी चुनाव से पहले ये भर्तियां नहीं हो सकेंगी। कारण यह कि भर्ती के लिए अपनाई जाने वाली प्रकिया में अभी समय लगेगा। प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम को भर्ती का जिम्मा दिया गया है और भर्ती के लिए अपनाई जाने वाली प्रकिया में अभी समय लगेगा। प्रदेश में कितनी ऐसी महिलाएं है, जिनका डिप्लोमा एक या दो साल का है।इसके साथ ही इन्हें ब्रिज कोर्स या शॉट टर्म कोर्स कैसे करवाया जाएगा, यह भी तय होना है। ऐसे में साफ है कि 10 अक्तूबर तक प्रदेश में यदि चुनाव आचार सहिंता लगती है, तो स्कूलों में प्री-प्राइमरी पदों पर उसके बाद ही भर्तियां होंगी। लंबे समय से एनटीटी प्रशिक्षु स्कूलों में भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी इन्हें स्कूलों में भर्ती के लिए इंतजार करना होगा। हालांकि इसमें कैबिनेट ने यह तय कर दिया है कि साथ ही एनसीटीई के तहत दो साल का डिप्लोमा ही मान्य होगा, लेकिन एक साल का एनटीटी डिप्लोमा को भी सरकार मान्य करेगी।

आर एंड पी रूल के तहत इनकी मान्यता को पूरा करने के लिए शॉट टर्म और ब्रिज कोर्स करवाए जाएंगे। इसके साथ ही यह भी तय किया गया है कि ये भर्तियां आउटसोर्स के माध्यम से की जाएंगी, लेकिन जब तक आर एंड पी रूल तय नहीं होते, तब तक ये भर्तियां हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम (एचपीएसईडीसी) के माध्यम से होगी। इस बारे में एनटीटी की प्रदेश अध्यक्ष वदंना का कहना है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी व मिले थे और अब सरकार ने उनकी मांग को पूरा किया है। उम्मीद है जल्द ही स्कूलों में एनटीटी की भर्ती हो जाएगी।

 

वर्तमान में प्रदेश के 3840 स्कूलों में अभी प्री-प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं। इनको जेबीटी ही पढ़ा रहे हैं। प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू हुए तीन साल से अधिक का समय हो गया है, लेकिन अभी तक इन कक्षाओं को पढ़ाने के लिए स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। ऐसे में उम्मीद है कि इस साल के अंत प्री-प्राइमरी के बच्चों को स्थायी शिक्षक मिल जाएंगे।

Read Previous

26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू

Read Next

सावधान -क्या है एचएफएमडी बीमारी, जिससे संक्रमित हो रहे हैं बच्चे, प्रदेश में बच्चों में हाथ, पैर और मुंह की बीमारी के मामलों में वृद्धि

error: Content is protected !!